A

Wednesday, 16 October 2013

अगर आप घूमने के शौकीन हैं तो आपके लिए है vonobo.com


सैर-सपाटा अगर आप दिल्ली में रहते हुए मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया के नज़ारे देखने चाहते हैं और वहां के आसपास की जानकारी लेना चाहते हैं तो ये मुमकिन हो गया है. वोनोबो डॉट कॉम नाम की एक वेबसाइट के ज़रिये जल्दी ही देश भर के 54 शहरों की सैर अपने कंम्प्यूटर या फोन की स्क्रीन पर ही कर पायेंगे. अगर आप कहीं घूमने जाने की सोच रहे हैं लेकिन उससे पहले जानना चाहते हैं कि उस शहर में आपके लिए क्या खास है या फिर वहां शॉपिंग और खाने पीने के लिए क्या ऑप्शन हैं तो वोनोबो डॉट कॉम नाम की ये वेबसाइट चुटकियों में आपकी मदद कर देगी. इतना ही नहीं अगर आपको रास्तों की जानकारी नहीं तो भी बिल्कुल एक गाइड की तरह से आपको गाइड करेगी ये वेबसाइट.www.vonobo.com
इस वेबसाइट की मदद से आपको रास्ता पूछने की भी ज़रुरत नहीं. अगर आपको वहां की भाषा नहीं भी आती तो भी कोई परेशानी नहीं होगी. वोनोबो डॉट कॉम ने पर्यटन मंत्रालय के साथ मिलकर ये शुरुआत की है जिससे कि विदेशी पर्यकों के साथ साथ घरेलू पर्यटकों को भी इस सुविधा का फायदा मिले.
इस वेबसाइट में जल्दी ही 54 शहरों के बारे में जानकारी उपलब्ध होगी. वेबसाइट में मशहूर जगहों के अलावा उनके आसपास के शॉपिंग मॉल्स, रेस्टोरेंट्स यहां तक की किराना की दुकानों तक की जानकारी भी होगी.
जेनेसिस इंटरनेशनल के सीएमडी साजिद मलिक के मुताबिक इससे आपको उन सभी चीजों के बारे में जानकारी मिलेगी जो आप जानना चाहते है. यहां तक कि आपको ये भी पता चल जायेगा कि जहां आप जा रहे हैं वहां पार्किंग है या नहीं.
फिलहाल इस वेबसाइट पर 12 शहरों की जानकारी मिलेगी लेकिन जल्दी ही 54 शहर इस वेबसाइट पर हाजिर होंगे. इसके अलावा जल्दी ही ये सुविधा मोबाइल फोन पर भी एक्सेस की जायेगी.