A

Saturday, 26 October 2013

नेट पर हिंदुस्तानी रेसिपीज़



लजीज और जायकेदार हिंदुस्तानी रेसिपीज के शौकीन हैं और उन्हें घर पर ही बनाना चाहते हैं, लेकिन जानकारी नहीं है और न ही बाजार जाकर किताबें खरीदने का वक्त। तो आइए इन साइट्स पर जहां एक्सपर्ट्स ने अपनी मशहूर डिशेज की रेसिपीज़ डाली हुई हैं।

Sanjeevkapoor.com
देश के सबसे मशहूर सेलिब्रिटी शेफ संजीव कपूर की वेबसाइट की रेसिपी सेक्शन में हिंदुस्तानी रेसिपीज के साथ-साथ वर्ल्ड रेसिपीज, संजीव कपूर के फेवरिट खाने, सीजनल रेसिपीज, फेस्टीवल रेसिपीज वगैरह शामिल हैं। मेन्यू ऑफ द वीक और क्विजीन ऑफ द मंथ के तहत हर बार एक खास पकवान बनाना सिखाया जाता है। जो लोग सेहत को लेकर ज्यादा सतर्क हैं, उन्हें हेल्थी रेसिपीज और न्यूट्रीशन गाइड बहुत पसंद आएगी।

khanakhazana.com
टैमरिंड राइस से लेकर गुझिया और पनीर मक्खनवाला से लेकर टोफू तक बनाने के तौर-तरीके यहां सीखने को मिलेंगे। मेन डिशेज के साथ-साथ सलाद, राइस डिशेज, साइड डिशेज, मिठाइयां, एपेटाइजर्स और स्नैक्स, दाल और सूप, वर्ल्ड क्विजीन, ड्रिंक्स और शरबत, रोटी, पराठा और ब्रैड जैसी कैटेगरीज में दर्जनों रेसिपीज की भी जानकारी दी गई है। भोजन से जुड़ी टिप्स और यूजर्स के कॉमेंट्स उपयोगी भी हैं।


tarladalal.com
तरला दलाल भी फेमस सिलेब्रिटी शेफ हैं। अगर आप वेजिटेरियन डिशेज के शौकीन हैं और नई-नई वरायटी का आनंद लेना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर 15,000 वेजिटेरियन डिशेज को सर्च कर इतनी जानकारी जुटा सकते हैं कि बरसों तक किसी डिश को रिपीट न करना पड़े। यहां भारतीय के साथ-साथ अमेरिकन, चाइनीज, फ्रेंच, इटैलियन और थाई रेसिपीज भी सीख सकते हैं। कम तेल, जीरो कोलेस्ट्रॉल, कम चीनी वगैरह में बनने वाली हेल्थी रेसिपीज पर अलग सेक्शन है।

food.sify.com
यह भारत की सबसे पहली फूड वेबसाइट्स में से एक है, जिसे पहले बावर्ची.कॉम के नाम से जाना जाता था। यहां पर रेसिपीज के साथ-साथ भोजन से जुड़े लेखों का भी बहुत अच्छा कलेक्शन है। जैसे, एक्सर्साइज के पहले और बाद में क्या खाएं, बीमारी से लड़ने वाले फूड्स वगैरह। कई एक्सपर्ट शेफ भी अपनी रेसिपीज बताते हैं और यूजर्स भी अपनी-अपनी रेसिपीज भेजते हैं। यहां चिल्ड्रंस कॉर्नर में दी गई रेसिपीज भी उपयोगी है।

freeindianrecipes.com
भारत में अलग-अलग इलाकों के अलग-अलग खास खाने हैं और यह वेबसाइट इसी पर फोकस करती है। बंगाली, पंजाबी, गुजराती, राजस्थानी, मराठी, दक्षिण भारतीय, बिहारी आदि जिस क्षेत्र के फूड्स आप पसंद करते हैं या आजमाना चाहते हैं, उनकी रेसिपीज यहां पाएंगे। पकोड़े, हलवे, मिठाइयां, मांसाहारी भोजन, चाट, व्रत का खाना, चॉकलेट रेसिपीज, खिचड़ियां वगैरह तैयार करने की भी ढेर सारी जानकारी यहां मिलेगी। रेसिपी इन्डेक्स में दी गई हजारों रेसिपीज के बीच से मनपसंद चीजों को ढूंढना भी आसान है।