A

Wednesday, 9 October 2013

टॉप-5 हेल्थ वेबसाइट

ऐसी कई वेबसाइट हैं जो आपको अपने लक्षणों के आधार पर बीमारियों के बारे में जानने की सुविधा देती हैं और उनके इलाज की प्रक्रिया समझने की भी। वे आपको संभावित जटिलताओं से आगाह करती हैं और मेडिकल लाइन में होने वाली नई खोजों के बारे में खबर देती रहती हैं। आइए देखें कौन सी हैं ये वेबसाइट्स :

वेबएमडी (webmd.com)
सेहत के बारे में जानकारी का खजाना है यह वेबसाइट। यहां सैकड़ों बीमारियों के बारे में सूचनाओं का भंडार है। मेडिकल साइंस की खबरें, ताजा आविष्कारों और खोजों का ब्यौरा, ड्रग्स और सप्लिमेंट्स के बारे में जानकारी, विटामिनों और दूसरे तत्वों पर सूचनाएं पानी हैं तो यह सही जगह है। गर्भवती महिलाओं से जुड़े मुद्दों और डाइटिंग पर यहां अलग सेक्शन हैं। और हां, अगर आप अपने पालतू जानवर की सेहत को लेकर परेशान हैं, तो यहां उसके बारे में भी बहुत कुछ पढ़ने और जानने को मिलेगा।

मेडिसिननेट (medicinenet.com)
बीमारियों का ब्यौरा तो यहां है ही, दवाओं के बारे में भी उपयोगी जानकारी दी गई है। 'सिम्पटम चेकर' लक्षणों के आधार पर बीमारी का पता लगाने में मदद करता है। अगर आप लक्षणों के बारे में पक्का यकीन नहीं कर पा रहे हैं, तो यहां मौजूद सैकड़ों चित्रों को देखकर सही-सही नतीजा निकाल सकते हैं। इन चित्रों में अलग-अलग बीमारियों में शरीर पर पड़ने वाले असर को देखा जा सकता है। किसी बीमारी के इलाज में कैसे टेस्ट होते हैं, इसकी जानकारी भी यहां मिलेगी। मेडिकल टर्म्स की डिक्शनरी भी देखी जा सकती है।

मेयोक्लिनिक (mayoclinic.com)
मेयो क्लिनिक पर आसान भाषा में सेहत से जुड़े विषयों पर उपयोगी जानकारी है। इस वेबसाइट पर मरीजों के साथ-साथ डॉक्टरों के लिए भी एक अलग सेक्शन है, जिस पर वे अपनी जानकारी को लगातार अपडेट कर सकते हैं। मरीजों के लिए बीमारियों का ब्यौरा ए से लेकर जेड तक नामों के आधार पर बांटकर पेश किया गया है। लक्षणों की जांच में मदद करने के लिए सिम्पटम चेकर भी है। डॉक्टरों के ब्लॉग्स में सेहत से जुड़े ताजातरीन मुद्दों पर अच्छी जानकारी दी गई है।

एवरीडेहेल्थ (everydayhealth.com)
बीमारियों, लक्षणों और दवाओं संबंधी जानकारी के अलावा इस वेबसाइट में दो चीजें आपका ध्यान खींचती हैं - हेल्थ टूल्स और कम्युनिटी। हेल्थ टूल्स के तहत ऐसे कई ऑनलाइन सॉफ्टवेयर हैं, जो आपको अपना सही वजन, शरीर की बनावट, मोटापे की स्थिति, भोजन में कैलरी की स्थिति जैसी चीजें मापने की सुविधा देते हैं। नतीजे अनुकूल न होने पर आपको सतर्क भी किया जाता है। इसी तरह कम्युनिटी सेक्शन में लोग अपने अनुभवों, तकलीफों, लक्षणों पर एक-दूसरे से चर्चा करते हैं।

रॉन्गडायग्नोसिस (wrongdiagnosis.com)
अपने नाम के उलट, लक्षणों के आधार पर बीमारी के बारे में अंदाजा लगाने के लिए यह एक बेहतरीन वेबसाइट है। यहां लक्षणों का बड़ा डेटाबेस है, जो बताता है कि वे किन-किन बीमारियों से संबंधित हैं। कुछ लक्षण एक से ज्यादा बीमारियों में दिखते हैं तो उनका ब्यौरा भी यहां मिलेगा। ऐसे मामलों में सही बीमारी का पता लगाने के लिए दूसरे लक्षणों की मदद ली जा सकती है। आपकी समस्या आसान करने के लिए मल्टिपल सिम्प्टम चेकर जैसी सुविधाएं हैं।