A

Friday, 4 October 2013

टाइपिंग सिखाने वाली कुछ वेबसाइटें

टाइपराइटर कब के गुम चुके है , लेकिन टाइपिंग की जरूरत आज भी है। अगर आपने टाइपिंग का अभ्यास किया है , तो कंप्यूटर पर काम करना सुविधाजनक हो जाता है। जो लोग दो उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए या फिर कीबोर्ड को गौर से देखकर टाइप करते हैं , वे तेजी से काम निपटाने की सोच भी नहीं सकते। टाइपिंग सीखना इतना मुश्किल नहीं है। आइए जानें कुछ ऐसी वेबसाइटों के बारे में जो टाइपिंग की ट्रेनिंग देती हैं: 
 



typingweb.com
टाइपिंगवेब डॉट कॉम पर हर किस्म के यूजर्स के लिए टाइपिंग लेसंस हैं और टीचर्स के लिए खास किस्म के टूल भी। पहली बार टाइपिंग करने जा रहे लोगों से लेकर पेशेवरों तक को यहां टाइपिंग सीखने में मजा आएगा। आपकी टाइपिंग कितनी शुद्ध है और स्पीड कितनी बढ़ रही है , इस पर निगाह रखना बहुत आसान है। पूरी प्रक्रिया को दिलचस्प बनाने के लिए टाइपिंग के कुछ गेम भी हैं और कोर्स पूरा करने पर बाकायदा सर्टिफिकेट भी दिया जाता है , वह भी फ्री।


freetypinggame.net
फ्रीटाइपिंगगेम डॉट नेट पर धैर्य के साथ टाइपिंग सिखाई जाती है। एक बार में सिर्फ दो की लेकर जैसे d और k । उनका अभ्यास हो जाने पर दूसरी दो की पर आते हैं। अक्षरों की शुरुआत से पहले बाकायदा कीबोर्ड पर हाथ जमाने की प्रैक्टिस कराई जाती है ताकि आप टच-टाइपिंग के एक्सपर्ट बन सकें। इसके बाद एक-एक कर लेसन सामने आते हैं। ऑनलाइन कीबोर्ड की मदद लेते हुए टाइपिंग में मास्टरी करना आसान है। अभ्यास के दौरान टारगेट स्पीड चुन सकते हैं जो पांच से 60 कैरेक्टर प्रति मिनट तक हो सकती है। 
 

bbc.co.uk/schools/typing
बीबीसी ने स्कूली बच्चों को खेल-खेल में टाइपिंग का अभ्यास कराने के लिए यह दिलचस्प वेबसाइट बनाई है। यहां मुश्किल के हिसाब से टाइपिंग के अभ्यास के चार अलग-अलग लेवल हैं। साइट का दावा है कि इसकी 12 स्टेज पार करने तक आप टाइपिंग में मास्टरी हासिल कर लेंगे। लेसंस में ऑडियो भी हैं और बड़ी दिलचस्प कॉमेंट्री भी।

goodtyping.com
गुडटाइपिंग डॉट कॉम पर यूजर को अंग्रेजी ही नहीं , 20 अलग-अलग भाषाओं (हिंदी नहीं) में टाइपिंग सिखाने की व्यवस्था है , जैसे फ्रेंच , जर्मन , इटैलियन , पुर्तगाली आदि। फोकस इस बात पर है कि आप कीबोर्ड पर अपनी उंगलियां सही ढंग से रखना सीखें ताकि टाइपिंग के समय सबको इस्तेमाल कर सकें। टाइपिंग के लिए 27 लेसन हैं। न कुछ डाउनलोड करने की जरूरत है और न ही कोई फीस देने की। हां , रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है , जो फ्री है।

hindityping.in
हिंदी में टाइपिंग सीखने के इच्छुक लोग हिंदीटाइपिंग डॉट इन को आजमा सकते हैं , हालांकि यहां यूनिकोड नहीं बल्कि लीगेसी डेव लिस फॉन्ट ( Dev Lys) का इस्तेमाल किया जाता है। कीबोर्ड भी रेमिंगटन इस्तेमाल होता है। अगर आप कृति देव , डेव लिस , अजय , अमन , आगरा आदि फॉन्ट्स में हिंदी में काम करना चाहते हैं तो अभ्यास के लिए इसकी मदद ले सकते हैं। एक और वेबसाइट indiatyping.com पर भी हिंदी में टाइपिंग सिखाई जाती है लेकिन वह भी इन्हीं फॉन्ट्स के हिसाब से चलती है।