A

Sunday, 6 October 2013

हिंदी में काम आसान बनाएं फ्री में.




कुछ साल पहले तक Computer और Internet पर काम करने के लिए Hindi Software बहुत मुश्किल से मिलते थे। लेकिन यूनिकोड एनकोडिंग का चलन और लोकप्रियता बढ़ने के बाद Hindi Users के लिए हालात बहुत बेहतर हो गए हैं। आज Internet पर बड़ी संख्या में हिंदी के उपयोगी Software और Tool उपलब्ध हैं।

इंडिक एक्सपी
इंडिक एक्सपी Windows xp में हिंदी में काम करना मुमकिन बनाता है। Windows के नए संस्करण Windows7 में हिंदी आदि भारतीय भाषाओं का समर्थन पहले से उपलब्ध होता है , लेकिन Windows xp में भारतीय भाषाओं में काम करने के लिए कंट्रोल पैनल में जाकर इंडिक लैंग्वेज सपोर्ट ऐक्टिव करना पड़ता है , जिसके लिए विंडो सीडी की जरूरत होती है। कई बार विंडो सीडी मौजूद न होने पर समस्या आती है। साथ ही , किसी नए हिंदी यूजर को यह प्रॉसेस समझने में मुश्किल भी होती है। इंडिक एक्सपी इस प्रॉसेस को आसान बनाता है। इसके जरिए बिना सीडी सिर्फ दो क्लिक से कंप्यूटर को इंडिक फ्रेंडली बनाया जा सकता है। यह टूल हिंदी टाइपिंग में इस्तेमाल होने वाला आईएमई (इनपुट मेथड एडिटर) भी ऐक्टिव कर देता है। इंस्टॉलेशन के बाद एक बार कंप्यूटर री-स्टार्ट करना पड़ता है।

डाउनलोड करें: epandit.shrish.in/labs/indicxp/

इंडिक कंट्रोल पैनल
इंडिक कंट्रोल पैनल भी विंडो में हिंदी सपोर्ट ऐक्टिव करने का एक छोटा-सा टूल है , जिसके जरिए एक क्लिक से विंडो में इनबिल्ट तमाम भारतीय भाषाई इंस्क्रिप्ट की-बोर्ड्स को जोड़ा जा सकता है और दूसरी भाषा संबंधी विकल्प सेट किए जा सकते हैं।

डाउनलोड करें: epandit.shrish.in/labs/indiccpanel/


माध्यम
कृतिदेव फॉन्ट में हिंदी लिखने के लिए एक वर्ड प्रॉसेसर है। कृतिदेव फॉन्ट रेमिंग्टन लेआउट पर आधारित है , जिस वजह से इनस्क्रिप्ट इस्तेमाल करने वालों को इसमें टाइप करने में समस्या आती है। माध्यम इनस्क्रिप्ट लेआउट के जरिए कृतिदेव में टाइप करने की सुविधा देता है। माध्यम में टेक्स्ट टाइप कर लेने के बाद आप उसे किसी भी ऐप्लिकेशन में कॉपी कर सकते हैं। फोटोशॉप और पेजमेकर जैसे सॉफ्टवेयर इंडिक यूनिकोड का समर्थन नहीं करते , इसलिए उनमें मजबूरन नॉन-यूनिकोड हिंदी में काम करना पड़ता है , जिस वजह से इनस्क्रिप्ट और फॉनेटिक पर काम करने के आदि लोगों को दिक्कत होती है। माध्यम इन प्रोग्रामों में हिंदी टाइप करने के काम आता है।

डाउनलोड करें: balendu.com/madhyam

ई-पंडित आईएमई
ई-पंडित आईएमई हिंदी और देवनागरी लिपि आधारित दूसरी भाषाओं के लिए इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड बेस्ड हिंदी टाइपिंग औजार है। इससे पुराने हिंदी फॉन्ट्स जैसे चाणक्य , कृतिदेव आदि में इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड लेआउट के जरिए हिंदी टाइप की जा सकती है। यह औजार विशेषकर कोरल ड्रॉ , पेजमेकर जैसे नॉन-यूनिकोड प्रोग्राम्स (जिनमें यूनिकोड हिंदी टाइप नहीं होती) के लिए उपयोगी है।
डाउनलोड करें: epandit.shrish.in/labs/ePanditIME/

शब्दांजलि
यह अंग्रेजी-हिंदी डिक्शनरी इंटरनेट से फ्री डाउनलोड कर इंस्टॉल की जा सकती है। यह एक बहुत अच्छी डिक्शनरी है , जो ओपन सोर्स प्रॉजेक्ट के रूप में विकसित की गई है। इसे StarDict नामक ओपन सोर्स डिक्शनरी के साथ जोड़कर पैकेज के रूप में पेश किया गया है। डिवेलपर्स के लिए इसका सोर्स कोड (तकनीकी कोड) भी उपलब्ध है , जिसका इस्तेमाल वे अपने सॉफ्टवेयरों में कर सकते हैं।

डाउनलोड करें: cdn.shabdkosh.com/download/shabdanjali.zip

पिटारा हिंदी टूलबार
पिटारा हिंदी टूलबार इंटरनेट हिंदी से जुड़ी बहुत सारी सुविधाओं और ठिकानों को आपकी पहुंच में लाने वाला एक बुकमार्किंग टूल है। यह इंटरनेट पर हिंदी में टाइप करने की सुविधा भी देता है। पिटारा का इंस्टॉलेशन होने के बाद आपके इंटरनेट ब्राउजर में एक नया टूलबार दिखाई देने लगता है , जिसमें कई हिंदी लिंक और बटन होते हैं। गूगल के हिंदी ट्रांसलिटरेशन बुकमार्कलेट के जरिए यह आपको ईमेल , ब्लॉग आदि में रोमन कीबोर्ड से हिंदी टाइप करने की सुविधा देता है। ऐसा करने के लिए इस टूलबार पर ' हिंदी टाइप करें ' बटन पर क्लिक करें और टाइपिंग शुरू कर दें। इसके जरिए हिंदी के अलावा पंजाबी , गुजराती , मराठी , नेपाली और उर्दू में भी टाइप कर सकते हैं।

पिटारा टूलबार में इंटरनेट पर हिंदी के लगभग सभी अखबारों , मैग्जीनों और पोर्टलों के लिंक दिए गए हैं। आपके मनोरंजन के लिए लाइव रेडियो भी है , जिन्हें आप इंटरनेट पर काम करते करते सुन सकते हैं। क्रिकेट का लाइव स्कोर कार्ड आपको लाइव क्रिकेट स्कोर दिखाएगा। इसी तरह हिंदी ब्लॉग्स पर लगातार लिखी जा रही सामग्री के लिंक भी इस पर दिखाई देंगे। यह इंटरनेट एक्सप्लोरर , फायरफॉक्स और गूगल क्रोम पर काम करता है।
डाउनलोड करें: hindiblog.ourtoolbar.com