A

Tuesday, 8 October 2013

यहां मिलेंगे मजेदार विडियो



वेब पर विडियो का नाम आते ही सबसे पहले ख्याल आता है यूट्यूब ( youtube.com) का, जो अपनी कैटिगरी की सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है। इसके अलावा भी कुछ वेबसाइट हैं, जिन पर आपको दिलचस्प विडियो मिल सकते हैं :

Dailymotion.com
यूं तो इस साइट पर सर्च करके कोई भी विडियो देखा जा सकता है, लेकिन होमपेज पर बनी न्यूज, फनी, फिल्म, टीवी, स्पोर्ट्स आदि कैटिगरी यूजर्स का काम और भी आसान कर देती हैं। साइट पर चलने वाले कॉन्टेस्ट आपको इनाम जीतने का मौका देते हैं। यहां हाई-डेफिनिशन (एचडी) विडियो भी देखे जा सकते हैं। विडियो को ताजे, लोकप्रिय और बेस्ट रेटेड के रूप में छांटकर भी देखा जा सकता है।

Metacafe.com
मेटाकैफे भी यूट्यूब जैसी लोकप्रिय वेबसाइट है, जहां विडियो की एक दर्जन से ज्यादा कैटिगरी हैं। यहां सबसे लोकप्रिय और व्यूअर्स की सबसे ज्यादा तारीफ या रेटिंग पाने वाले विडियो भी देखे जा सकते हैं। बेहतर क्वॉलिटी के एचडी विडियो भी उपलब्ध हैं और कई हॉलिवुड फिल्मों के प्रोमो भी दिखाए जाते हैं। 

veoh.com
वियो पर दो दर्जन कैटिगरी के विडियो तो दिखाए ही जाते हैं, इस साइट की सबसे खास बात है यहां मौजूद फिल्मों का खजाना। कई लोकप्रिय हॉलिवुड फिल्में यहां पूरी की पूरी उपलब्ध हैं, तो बहुतों के कुछ हिस्से फ्री देखे जा सकते हैं। ढेर सारा म्यूजिक भी है। यूजर्स चाहें तो साइट पर रजिस्ट्रेशन करके इसके दूसरे यूजर्स के साथ मेलजोल बढ़ा सकते हैं और विडियो पर चर्चा कर सकते हैं।

vimeo.com
विमियो पर दूसरों के डाले विडियो देखने का आनंद लेने के साथ-साथ आप अपने चैनल बनाकर विडियो अपलोड भी कर सकते हैं, बिल्कुल यूट्यूब की तरह। यहां भी विडियो को बहुत-सी कैटिगरी में बांटा गया है, जैसे आर्ट, फिल्म्स, कॉमिडी, एक्सपेरिमेंटल, नेचर, साइंस वगैरह। यह वेबसाइट दूसरे यूजर्स के साथ मिलकर विडियो या फिल्में तैयार करने का मौका भी मुहैया कराती है। इसे विमियो की भाषा में प्रोजेक्ट्स कहा जाता है।

hulu.com
अमेरिका की बेहद लोकप्रिय विडियो साइट है। भारत के यूजर्स को इसके कुछ ऑप्शंस उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन इसकी खास बात है विदेशी टीवी चैनलों के सीरियलों के एपिसोड, जिन्हें आप-हम भी देख सकते हैं। यहां ढेरों फिल्में उपलब्ध हैं, जिनकी विडियो क्वॉलिटी बहुत अच्छी है। अगर आप डॉक्युमेंट्री पसंद करते हैं तो इंटरनेट पर आपके लिए यह बिल्कुल सही ठिकाना है।