A

Monday, 21 October 2013

ऐसे भेजें इंटरनेट से बड़े विडियो और फाइलें


आपकी किसी पार्टी का विडियो आ गया है और आप उसे अपने दोस्तों को भेजना चाहते हैं। मगर आपकी ई-मेल सेवा से बड़े साइज की फाइल्स नहीं जा सकती हैं। दरअसल सभी ई-मेल सेवाओं में इसके लिए एक सीमा तय है। हॉटमेल और रीडिफ मेल में यह दस एमबी है तो इंडियाटाइम्स, याहू और गूगल में बीस एमबी। लेकिन आप बड़ी फाइल्स को कुछ वेबसाइट्स पर मौजूद फाइल ट्रांसफर सर्विसेज के जरिए दूसरों को भेज सकते हैं। यह प्रोसेस तीन भागों में पूरा होता है। पहले में आप किसी फाइल ट्रांसफर साइट की मेंबरशिप लेकर उस पर बड़ी फाइल अपलोड करते हैं। इसके बाद रिसीवर को ई-मेल से फाइल का डाउनलोड लिंक भेजा जाता है जिसके बाद वह उस लिंक को क्लिक कर फाइल अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकता है। चूंकि फाइल्स ई-मेल के बजाय थर्ड-पार्टी वेबसाइट के जरिए भेजी गई है इसलिए आपका मेलबॉक्स भी भरने से बच जाता है।

yousendit.com
यू सेंड इट की सेवाएं दो तरह की हैं - फ्री और प्रफेशनल। अगर आपकी जरूरत 100 एमबी तक है तो आप आराम से फ्री वर्जन का इस्तेमाल करते हुए इंटरनेट पर अपनी फाइल्स दूसरों को भेज सकते हैं। प्रफेशनल में फाइल का साइज दो जीबी तक जा सकता है, लेकिन उसके लिए फीस लगती है। डेस्कटॉप ऐप्लिकेशंस और ब्राउजर प्लग-इन्स के जरिए यह सेवा फाइल ट्रांसफर को बहुत आसान बना देती है। आप अपने ई-मेल को खोले बिना, यहीं से दूसरों को डाउनलोड लिंक ई-मेल कर सकते हैं। फ्री अकाउंट में आपकी फाइल्स सात दिनों तक स्टोर करके रखी जाती है। महीने में एक जीबी से ज्यादा फाइल ट्रांसफर नहीं की जा सकती।

send6.com
सेंड 6 एफटीपी टेक्निक पर काम करती है। इसके फ्री वर्जन में ज्यादा-से-ज्यादा 50 एमबी के साइज की फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। इससे एक बार में छह फाइल्स अपलोड कर सकते हैं, लेकिन उनका कुल आकार 100 एमबी से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इसका इस्तेमाल महीने में दो बार, ज्यादा-से-ज्यादा 10 फाइल्स भेजने के लिए किया जा सकता है। फ्री वर्जन 250 एमबी तक का डेटा स्टोर करने की भी सुविधा देता है। अपलोड की गई फाइल्स सात दिनों तक सेंड 6 के सर्वर्स पर मौजूद रहती हैं। इस साइट पर रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत सिर्फ प्रफेशनल (चार्जेबल) सेवाओं के यूजर्स को है।

megaupload.com
मेगाअपलोड से आप 100 एमबी से ज्यादा की फाइल्स को ट्रांसफर कर सकते हैं। इसका फ्री वर्जन एक जीबी तक की फाइल ट्रांसफर की सुविधा देता है। इन फाइल्स को 21 दिनों तक स्टोर करके रखा जाता है और डाउनलोड की कोई सीमा नहीं है। आप मेगाअपलोड ब्राउजर टूलबार भी इंस्टॉल कर सकते हैं जिससे इंटरनेट एक्सप्लोरर, फायरफॉक्स आदि के टूलबार से ही सीधे फाइल्स अपलोड की जा सकती हैं। यह 200 जीबी तक फ्री ऑनलाइन स्टोरेज की सुविधा देता है।

sendthisfile.com
सेंडदिसफाइल का इस्तेमाल आप इंटरनेट पर दो जीबी तक की फाइल्स भेजने में कर सकते हैं। हालांकि ऐसी फाइल्स सिर्फ तीन दिनों तक स्टोर करके रखी जा सकती हैं। चार्जेबल सेवाओं में यह समय बढ़ जाता है। हर फाइल को ज्यादा-से-ज्यादा तीन बार डाउनलोड किया जा सकता है। इस साइट पर आप फाइल्स को एनक्रिप्ट भी कर सकते हैं। अगर चाहते हैं कि आपकी फाइल दूसरे के हाथ न लगे, तो उसे एनक्रिप्ट करना न भूलें।

gigasize.com
गीगासाइज से आप मूवीज, गेम्स, पिक्चर्स, विडियोज आदि को दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं। इसका फ्री अकाउंट 300 एमबी तक की फाइल ट्रांसफर कर ऑनलाइन स्टोर करने की सुविधा देता है, लेकिन आपका कुल स्टोरेज दो जीबी से ज्यादा न हो। यहां आपकी फाइल्स डेढ़ महीने तक स्टोर करके रखी जाती हैं साथ ही सेफ्टी के लिए उन्हें पासवर्ड प्रोटेक्ट भी कर सकते हैं।

trasferbigfiles.com
ट्रांसफर बिग फाइल्स एक जीबी तक की फाइल्स भेजने, उन्हें पासवर्ड प्रोटेक्ट करने के साथ-साथ सर्वर पर फाइल डिलीट किए जाने की तारीख भी खुद तय कर सकते हैं। हालांकि ऐसा सिर्फ पांच दिन के अंदर-अंदर ही कर सकते हैं। जरूरी फाइल्स के मामले में यह एक अच्छी सुविधा है।

इंटरनेट पर बड़ी फाइल्स भेजने या डाउनलोड करते समय एक बात का ध्यान रखें। भेजी या रिसीव की गई फाइल्स आपकी इंटरनेट बैंडविड्थ को कंज्यूम करती हैं। अगर आपका ब्रॉडबैंड प्लान लिमिटेड है (जैसे 2 जीबी डेटा डाउनलोड) तो डाउनलोड या अपलोड की गई फाइल्स का साइज आपके इंटरनेट बिल को बढ़ा सकता है। अगर अनलिमिटेड बैंडविड्थ वाला प्लान है तो कोई प्रॉब्लम नहीं है।