A

Saturday, 12 October 2013

Top 5 Answer Websites


सवाल पूछना इंसानी फितरत है , लेकिन पूछें तो किससे ? अगर आप स्टूडेंट हैं तो टीचर से पूछ सकते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि टीचर को हर सवाल का जवाब आता हो। अगर आप बड़े हैं तो अपने साथियों से चर्चा कर सकते हैं लेकिन हो सकता है कि वहां भी निराशा हाथ लगे। ऐसे में Internet पर मौजूद कुछ Answer Websites आपके लिए उपयोगी हो सकती हैं :

answers.com
इस किस्म की वेबसाइट का इससे अच्छा नाम कोई और नहीं हो सकता। साइट है भी अपने नाम के मुताबिक ही, जहां मनोरंजन, तकनीक, भोजन, कारोबार, जानवर, कार, खेल, राजनीति, हॉबी जैसे विषयों पर हजारों सवालों के जवाब दिए गए हैं। सवाल पूछने के लिए आपको रजिस्टर करना होगा। इसके बाद पूछ तो सकते ही हैं , दूसरों को जवाब भी दे सकते हैं। साइट का चेहरा-मोहरा आकर्षक है।

answers.yahoo.com
मुझे मकान मालिक के साथ किराए का अग्रिमेंट करना है , ब्यौरा कहां मिलेगा ? क्या मुझे सोशल एंग्जाइटी डिस्ऑर्डर है ? एक-दूसरे से बिल्कुल अलग किस्म के सवाल पूछने का बेहतरीन ठिकाना है यह , जहां याहू से जुड़े लाखों यूजर्स एक-दूसरे के सवालों के जवाब देते हैं और वोटों के आधार पर सबसे अच्छा माना गया जवाब सबसे ऊपर दिखाया जाता है। इसका भारतीय वर्जन भी है in.answers.yahoo.com

qna.rediff.com
भारतीयों के पूछे सवालों के जवाब देखने हैं तो रेडिफ पर जाइए। यहां रुपये-पैसे, एजुकेशन, करियर, हेल्थ, रिलेशनशिप, बॉलिवुड जैसे टॉपिक्स के साथ-साथ रोजमर्रा की बातों से जुड़े सवाल पूछने के लिए लोग आते हैं। सवाल पूछने और जवाब देने के लिए रेडिफ का मेंबर होना जरूरी है। खास बात यह है कि यहां एक्सपर्ट्स के दिए जवाब भी मौजूद हैं जिन्हें अलग से दिखाया जाता है।

ask.com
यहां रिजल्ट्स को सवाल-जवाब के रूप में दिखाया जाता है। जैसे what is a vegan diet? जवाब अलग-अलग वेबसाइटों से इकट्ठे किए गए सर्च रिजल्ट्स पर आधारित होते हैं और उनमें से ज्यादा मुफीद समझे गए रिजल्ट्स सबसे ऊपर दिखाई देते हैं। किसी विषय पर कई पहलुओं को जानने का अच्छा जरिया है यह , जो आपके सवाल के जवाब में खुद भी नए सवाल और नए एंगल सुझाता है।

sawaal.ibibo.com
भारत से चलने वाला एक और पोर्टल जिसमें घर , दफ्तर , समाज , शॉपिंग , एजुकेशन , फैशन जैसे विषयों पर सवाल-जवाब का खजाना मौजूद है। इसके दो फीचर दूसरों से अलग और काफी अच्छे लगे। पहला है इंटरव्यू के सवाल जो स्टूडेंट्स और नौकरी ढूंढने वालों के लिए उपयोगी हैं। दूसरा है लोकल शॉपिंग , जिसके तहत आप अपने शहर में खरीदारी से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं।