A

Monday, 28 October 2013

पेन ड्राइव के जरिए चोरी न हो जाए आपकी फाइलें

पेन और सीडी-डीवीडी ड्राइव ज्यादातर कंप्यूटर यूजर्स के पास है और लगभग हर कंप्यूटर में इनके इस्तेमाल की सुविधा है। आजकल बाजार में 32 जीबी कपैसिटी तक की पेन ड्राइव आसानी से उपलब्ध है। अगर कोई भी अनजान व्यक्ति आपके पर्सनल कंप्यूटर पर बैठता है, तो वह आसानी से आपका जरूरी डेटा कॉपी कर सकता है। सीडी-डीवीडी ड्राइव के मामले में भी यही बात लागू होती है। क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे आप किसी अनजान व्यक्ति को इन ड्राइव्स का इस्तेमाल करने से रोके भी न और अपने डेटा को भी उससे सुरक्षित रख पाएं? ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बता रहा हुँ.


पेन ड्राइव कंट्रोल
अगर आपके पास विंडोज एक्सपी है, तो कंप्यूटर की रजिस्ट्री में कुछ बदलाव करके आप पेन ड्राइव के इस्तेमाल को कंट्रोल कर सकते हैं। इससे कोई भी पेन ड्राइव में मौजूद सामग्री को देख और उसे कंप्यूटर में कॉपी तो कर पाएगा, लेकिन कंप्यूटर से किसी भी फाइल को कॉपी कर पेन ड्राइव में ट्रांसफर नहीं कर सकेगा। ऐसा करने के लिए पहले start और फिर run पर जाएं। खुलने वाले बॉक्स में Regedt32 टाइप करें। रजिस्ट्री एडीटर खुलेगा। इसमें लेफ्ट साइड पर कुछ लिंक दिए होंगे, जिनमें पहले HKEY_LOCAL_MACHINE पर क्लिक करें, फिर Systems/CurrentControlSet/Control लिंक तक पहुंचें। इस लिंक को क्लिक करने पर खुलने वाली लिस्ट में देखें कि Storage Device Policy है या नहीं। अगर नहीं है, तो माउस को राइट क्लिक करके New और फिर key दबाएं। अब एक नई एंट्री बनेगी जिसका नाम New Key # 1 होगा। Rename के जरिए इसे बदलकर Storage Device Policies कर दें। अब रजिस्ट्री एडीटर के राइट वाले हिस्से पर राइट क्लिक करके new बटन दबाएं और Dword Value ऑप्शन को चुनें। इसका नाम New Value#1 होगा। राइट माउस क्लिक और Modify कमांड के जरिए इस नाम को बदलकर write protect करें। अब value data ऑप्शन के नीचे दिए बॉक्स में 0 को बदलकर 1 कर दें। रजिस्ट्री एडीटर को बंद करें। अब कोई भी आपके कंप्यूटर से डेटा पेन ड्राइव में कॉपी नहीं कर सकेगा। अगर आप इस पाबंदी को हटाना चाहें तो आखिरी चरण में 1 की जगह 0 लिखें, कॉपी होना दोबारा से शुरू हो जाएगा।

हार्ड डिस्क कंट्रोल
अगर आप अपने डेटा की सुरक्षा को और भी ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी किसी खास हार्ड डिस्क को दूसरों की नजरों से Hide कर सकते हैं। इसके लिए ग्रुप पॉलिसी एडीटर नामक विंडोज युटिलिटी की जरूरत होगी। इसे खोलने के लिए start > run पर जाएं और खुलने वाले बॉक्स में gpedit.msc लिखें। ग्रुप पॉलिसी एडीटर खुल जाएगा। इसमें लेफ्ट साइड पर दिए गए लिंक्स में पहले Se Configuration को क्लिक करें, फिर Administrative Templates/Windows Coponants/Windows explorer तक पहुंचें। अब राइट साइड के कॉलम में Hide these specified devices नामक ऑप्शन दिखेगा। इसे राइट क्लिक करके properties खोलें। यहां Enabled नामक रेडियो बटन पर क्लिक करें। नीचे की तरफ कुछ नए ऑप्शन खुलेंगे। इनमें सबसे पहले ऑप्शन restrict all devices को सिलेक्ट करके apply करने पर आपकी सभी ड्राइव (A, B, C, D आदि) हाइड हो जाएंगी। अगर ऐसा नहीं करना चाहते तो इन्हीं ऑप्शंस के जरिए किसी एक या एक-से-ज्यादा ड्राइव्स को हाइड कर सकते हैं।

अब वह ड्राइव my computer या windows explorer में दिखाई नहीं देगी। लेकिन इसकी एक सीमा है। ड्राइव को सिर्फ दिखाने से रोका गया है, इस्तेमाल से नहीं। हालांकि आमतौर पर जब कोई ड्राइव दिखाई नहीं देती, तो कोई उसे एक्सेस करने की कोशिश भी नहीं करता। लेकिन अगर कोई यूजर कमांड लाइन के जरिए उसका पाथ लिखता है, तो उसे ड्राइव के अंदर की सामग्री दिखाई दे जाएगी। वह उनका इस्तेमाल भी कर सकता है। ऐसा उन हालातों में ठीक है, जब आप खुद तो उस ड्राइव को इस्तेमाल करते रहना चाहते हैं लेकिन दूसरों को ऐसा करने से रोकना चाहते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि ड्राइव के इस्तेमाल पर ही रोक लगा दी जाए तो Restrict access to drives from my computer ऑप्शन के साथ ऊपर बताए गए प्रोसेस को दोहराएं। अब उन्हें तब तक इस्तेमाल नहीं किया जा सकता जब तक कि आप दोबारा से पहले जैसी सेटिंग न कर दें। ऐसा करने के लिए दोबारा से गुप पॉलिसी एडीटर खोलें और संबंधित कमांड तक पहुंचकर properties में enabled की जगहNot configured को चुनें और aaply बटन दबाएं।

सीडी-डीवीडी कंट्रोल
गुप पॉलिसी एडीटर के जरिए ही सीडी-डीवीडी ड्राइव के इस्तेमाल पर भी रोक या उसे हाइड किया जा सकता है। पहले my computer में जाकर देखें कि आपकी सीडी-डीवीडी ड्राइव के लिए कौन-सा ड्राइव लैटर (D,E, F आदि) इस्तेमाल किया गया है। अब गुप पॉलिसी एडीटर में वही प्रोसेस दोहराएं जिसे पहले हार्ड ड्राइव के लिए इस्तेमाल किया था। यहां hide या Access restrict के लिए सीडी-डीवीडी ड्राइव के ड्राइव लैटर चुनें और apply करें।