A

Monday, 21 October 2013

टॉप 5 क्रिकेट वेबसाइट्स




इन दिनों भारतीय क्रिकेट टीम जैसा खेल रही है, उसे देखते हुए क्रिकेट वेबसाइटों पर जाने का जोश ठंडा पड़ चुका है, फिर भी एक क्रिकेट फैन बहुत कुछ जानने-समझने की इच्छा रखता है। ऐसे ही क्रिकेट फैन्स को ताजातरीन अपडेट्स, खबरें, आंकड़े और दिलचस्प तथ्य उपलब्ध कराती हैं ये वेबसाइट्स : 
 

bcci.tv
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की वेबसाइट बीसीसीआई डॉट टीवी पर खबरें, आंकड़े और विडियो तो हैं ही, भारत के मैचों का लाइव वेबकास्ट भी होता है। अगर आपके टीवी पर भारत के किसी मैच का प्रसारण नहीं हो रहा, तो यहां जाइए और लाइव मैच का आनंद उठाइए। खिलाड़ियों के इंटरव्यू, फोटो, बायोडेटा, रैंकिंग, प्रेस कॉन्फ्रेंसों के विडियो और भारतीय टीम से जुड़े तमाम मैचों का ऑफिशल ब्यौरा यहां मौजूद है। घरेलू मैचों पर भी खूब जानकारी मिलेगी। महिला क्रिकेट और इंडियन प्रीमियर लीग पर भी अलग सेक्शन हैं।

cricketnext.com
क्रिकेट की दुनिया में पढ़ने, देखने और जानने के लिए जो कुछ जरूरी है, उसकी अच्छी बानगी देता है क्रिकेटनेक्स्ट डॉट कॉम। यहां भारतीय टीम से जुड़ी सीरीज पर ही ज्यादा फोकस रहता है लेकिन दूसरी टीमों के मैचों को भी अच्छी-खासी कवरेज दी जाती है। लाइव स्कोर बोर्ड में सभी अहम टेस्ट और वनडे मैचों के स्कोर दिखाई देते हैं। ताजा खबरें तो हैं ही, कुछ अच्छे एनालिसिस और विचार भी पढ़ने को मिलेंगे। खिलाडि़यों के इंटरव्यू, फोटो और विडियो भी अच्छे हैं। और तो और आकाश चोपड़ा, सुरेश मेनन और आर. मोहन जैसे जानकारों के ब्लॉग भी पढ़े जा सकते हैं। आंकड़े भी भरपूर मिलते हैं।

espncricinfo.com
क्रिकेट की दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी वेबसाइट्स में से एक ईएसपीएनक्रिकइंफो डॉट कॉम दिग्गज खिलाडि़यों के विवादास्पद इंटरव्यू और आलेखों के चलते अक्सर चर्चा में रहती है। मूल रूप से क्रिकइंफो.कॉम के रूप में शुरू हुई इस वेबसाइट का बाद में ईएसपीएन ने अधिग्रहण कर लिया था। लाइव स्कोर और खबरों के साथ-साथ यहां कंटेंट की अच्छी वैरायटी है, जिसमें विडियो, आंकड़ेबाजी, फीचर, फोटो, ब्लॉग, खिलाडि़यों के लेख, फोटो गैलरी और मुकाबलों के ब्यौरे शामिल हैं। यह सिर्फ भारत पर केंद्रित नहीं है इसलिए दुनिया भर में क्रिकेट की हलचल यहां दिखाई देती है।

zeecric.com
इंडिया.कॉम पर होस्ट की गई यह वेबसाइट जीक्रिक डॉट कॉम किसी समाचार पोर्टल की तरह है, जिसमें खबरों को प्रमुखता दी जाती हैं, लेकिन डिबेट और ब्लॉग जैसे इंटरएक्टिव फीचर्स और एक्सक्लूसिव खबरों, वॉलपेपर्स, रैंकिंग इन्फ़र्मेशन वगैरह के जरिए इसका दायरा बढ़ाने की कोशिश की गई है। चुनिंदा विडियो और फोटो भी मिलेंगे।

cric8.com
क्रिकएट डॉट कॉम बुनियादी रूप से खबरों की वेबसाइट है लेकिन क्रिकेट जगत के आंकड़ों, लाइव स्कोर और क्रिकेट नतीजों जैसे फीचर्स भी यहां दिखते हैं। क्रिकेटर्स के वॉलपेपर्स और स्क्रीनसेवर्स डाउनलोड करने के शौकीनों को यहां अच्छी सामग्री मिलेगी। एक नई चीज जिस पर ध्यान जाता है, वह है आम पाठकों के लिखे लेख। आप भी चाहें तो क्रिकेट से जुड़े मुद्दों पर अपने कॉमेन्ट पोस्ट कर सकते हैं। क्रिकेट का सालाना कैलेंडर, नियम-कायदे और इसी तरह की दूसरी सूचनाएं भी दी गई हैं। इंडियन प्रीमियर लीग पर भी एक सेक्शन है।