A

Monday, 7 October 2013

नेट के सहारे मैथ्स की उलझन सुलझाएं



http://www.digitwhiz.com/digiblog/wp-content/uploads/2013/01/math-and-symbols-image3.jpg
 इंटरनेट                      

पर बाकी सब्जेक्ट्स की तरह मैथ्स से जुड़ा भी ढेर सारा मटीरियल मौजूद है। स्टूडेंट्स अपने स्कूल - कॉलेज की किताबों से मिली जानकारी को मजबूत बनाने के लिए कुछ खास इंटरनेट साइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। हो सकता है कि रोचक ढंग से दी जानकारी मैथ्स में आपकी दिलचस्पी पैदा कर दे।

अगर पूछा जाए कि पढ़ाई में सबसे मुश्किल सब्जेक्ट क्या है तो ज्यादातर स्टूडेंट्स का जवाब होगा - मैथ्स। असल में हर स्टूडेंट का एप्टिट्यूड अलग होता है और गुणा - भाग में सबकी दिलचस्पी नहीं होती। मैथ्स फॉर्म्युलों और रूल्स का सब्जेक्ट है , जिसमें हर सवाल का रास्ता कैलकुलेशंस और रूल्स के जरिए ही निकलता है। ऐसे में बहुत - से स्टूडेंट्स को यह बोरिंग और मुश्किल लगता है। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट्स हैं , जो आपकी मुश्किल को आसान और मैथ्स को दिलचस्प बना सकती हैं। ऐसी ही कुछ वेबसाइट्स हैं :-


मिडल स्कूल और आगे के स्टूडेंट्स के लिए
प्रफेसर डी . पी . स्टोरी ने अलजेब्रा से संबंधित 10 लेसन इंटरनेट पर पीडीएफ की शक्ल में डाउनलोड के लिए मुहैया कराए हैं। इनमें मुश्किल अलजेब्रा कॉन्सेप्ट्स को सीधे और सरल ढंग से समझाया गया है , जो मैथ्स की बुनियादी नॉलेज को मजबूत करते हैं। लेसन इस तरह लिखे गए हैं , जैसे प्रफेसर साहब किताबी भाषा की बजाय बोलचाल की अंग्रेजी में पढ़ा रहे हैं। इन लेसन्स में कॉन्सेप्ट्स एक - एक कर साफ होते चले जाते हैं। चीजों को आसान बनाने के लिए ढेरों उदाहरण मौजूद हैं और हर परिभाषा को अच्छी तरह समझाया गया है।
वेब एड्रेस है : tinyurl.com/zlaypp

वेबमैथ
नर्सरी से 12 वीं तक के लिए

डिस्कवरी चैनल की तरफ से चलाई जा रही इस वेबसाइट पर स्टूडेंट्स की मदद के लिए मटीरियल की भरमार है। हर उम्र और हर बौद्धिक स्तर के स्टूडेंट्स के लिए इसमें कुछ - न - कुछ है। स्टूडेंट्स के अलावा बाकी लोग भी रोजमर्रा की जिंदगी के कैलकुलेशंस , कनवर्जन्स आदि के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। वेबसाइट की सामग्री को इसी तरह बांटा भी गया है। नर्सरी से आठवीं तक के छात्रों के इस्तेमाल की चीजें एक सेक्शन में हैं तो सामान्य गणित के नाम से एक अलग सेक्शन है। अलजेब्रा , प्लॉट्स एंड ज्यॉमेट्री , ट्रिग्नोमेट्री एंड कैलकुलस पर भी पूरे - के - पूरे सेक्शन हैं , जो इन विषयों को विस्तार से समझाते हैं। प्रॉडक्ट्स , फैक्टर्स , कैलकुलस के डेरीवेटिव्ज , सिलिंडर्स , स्फेयर्स ... ज्यादातर मुश्किल मैथमैटिकल कॉन्सेप्ट्स से जुड़े सवालों के जवाब यहां मिलेंगे।
वेब एड्रेस है : webmath.com

डॉक्टर मैथ
नर्सरी से कॉलेज तक के लिए

इसे तैयार किए जाने की कहानी बहुत दिलचस्प है। मैथ्स के कुछ एक्सपर्ट्स ने देखा कि स्टूडेंट्स जब टीचर्स से सवाल पूछते हैं तो उनके जवाब सिर्फ उन्हीं स्टूडेंट्स तक सीमित रहते हैं। उन्हें ख्याल आया कि अगर ऐसे सभी सवालों और जवाबों को एक जगह जमा कर इंटरनेट पर मुहैया करा दिया जाए तो ये दुनिया भर के स्टूडेंट्स के काम आ सकते हैं। बस ' मैथफोरम ' नाम की संस्था का बनाया यह मंच स्टूडेंट्स और टीचर्स के बीच बहुत लोकप्रिय हो गया और आज इसमें लाखों सवालों के जवाब एक ही जगह पर मौजूद हैं। डॉक्टर मैथ की साइट पर क्लासों के हिसाब से चार हिस्सों में जानकारी मिलेगी - ऐलिमेंटरी स्कूल ( प्राइमरी ), मिडल स्कूल , हाई स्कूल और कॉलेज व उससे आगे।
वेब एड्रेस है : Mathforum.org/dr.math

शॉर्ट ट्रिग्नोमेट्री कोर्स
मिडिल स्कूल और आगे के स्टूडेंट के लिए

अमेरिका की क्लार्क यूनिवर्सिटी के प्रफेसर डेविड ई . जॉयस ने ट्रिग्नोमेट्री को आसान बनाने के लिए यह वेबसाइट बनाई है। मैथ्स पर केंद्रित दूसरी वेबसाइट्स की ही तरह इसका इंटरफेस भी सीधा - सरल है , जिसमें अपने मतलब की चीज ढूंढने के लिए भटकने की जरूरत नहीं है। यहां ट्रिग्नोमेट्री का एक छोटा कोर्स दिया गया है , जो कदम - दर - कदम आगे बढ़ता है। यह वेबसाइट मैथ्स पढ़नेवाले या इसमें दिलचस्पी रखने वाले हर शख्स के काम की है। यहां मौजूद सामग्री को क्लासों के हिसाब से बांटा नहीं गया है , बल्कि एक कॉमन सब्जेक्ट के रूप में लिया गया है। जितनी जिज्ञासा या जरूरत हो , उस हिसाब से पढ़ते रहिए। हर चैप्टर के आखिर में अगले चैप्टर के लिए लिंक दिया गया है , जिन्हें पढ़ते हुए आप धीरे - धीरे कोर्स पूरा कर सकते हैं।
वेब एड्रेस है Clarku.edu/~djoyce/trig/

अलजेब्रा और कैलकुलस पर फोकस
सीनियर क्लासों के लिए

कैलिफॉर्निया में हार्ले मड कॉलेज की वेबसाइट पर अलजेब्रा और कैलकुलस में दिलचस्पी पैदा करने के लिए एक अलग सेक्शन दिया गया है। यह प्री - कैलकुलस ( अलजेब्रा ) के साथ शुरू करते हुए स्टूडेंट्स को धीरे - धीरे कैलकुलस की जटिलताओं से परिचित कराता है। यहां मौजूद लेसन्स को पांच हिस्सों में बांटा गया है : प्री कैलकुलस , सिंगल वैरिएबल कैलकुलस , मल्टी - वैरिएबल कैलकुलस , लीनियर अलजेब्रा और डिफरेंशियल इक्वेशंस। सारा मटीरियल आसान भाषा में लिखे गए ट्यूटोरियल्स की शक्ल में है। पहली बार विजिट करते समय कुछ खास मैथमैटिकल फॉन्ट्स जरूर इन्स्टॉल कर लें , जो वेबसाइट पर ही मौजूद हैं। एक अहम बात यह है कि इस वेबसाइट की सारी सामग्री पीडीएफ के रूप में एकमुश्त डाउनलोड कर कंप्यूटर में रखी जा सकती है।
वेब एड्रेस है math.hmc.edu/calculus/tutorials/