A

Monday, 7 October 2013

पेपर छोड़ें, डिजिटल बनें

पेपरलेस (कागज का इस्तेमाल न करना) होने का मतलब यह नहीं है कि आप कभी पेपर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसका मतलब अपनी पर्सनल और ऑफिस लाइफ में पेपर पर अपनी निर्भरता कम करना या घटाना है। यह सुविधाजनक तो है ही, पर्यावरण के हित में भी है। आप इसकी शुरुआत कैसे करें

 

Photo - पेपर छोड़ें, डिजिटल बनें

दस्तावेज पर डिजिटल साइन
अगर आपको कोई ऐसा डिजिटल दस्तावेज मिले, जिसमें साइन करने की जरूरत हो तो स्कैन करने के लिए उसका प्रिंटआउट न लें। आप इस दस्तावेज पर डिजिटल तरीके से दस्तखत कर सकते हैं और इसे ई-मेल के जरिए भेज भी सकते हैं। आप जी-मेल के हेलोसाइन (www.hellosign.com/ gmail) का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने पोर्टेबल डिवाइसेज़ पर साइननाउ नाम के ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।



Photo - पोर्टेबल स्कैनर
पोर्टेबल स्कैनर
कई डिजिटल स्कैनर इतने छोटे होते हैं, जो कि आसानी से लैपटॉप बैग में आ जाते हैं। पोर्ट्रोनिक्स का स्कैनी6 हाई क्वॉलिटी स्कैन ऑफर करता है। साथ ही इसमें बिल्ट-इन बैटरी और कलर स्क्रीन भी है। यह कई हजार स्कैन कर सकता है और साधारण यूएसबी केबल से आप स्कैन को कंप्यूटर में ट्रांसफर कर सकते हैं।




Photo - कैमकार्ड

कैमकार्ड
अगर किसी मीटिंग के बाद कोई शख्स आपको बिजनस कार्ड दे, तो कैमकार्ड ऐप्लिकेशन की मदद से अपने मोबाइल पर उसका फोटो लें और कार्ड वापस कर दें। ऐंड्रायड, आईओएस, ब्लैकबेरी और विंडोज 8 के लिए कैमकार्ड फ्री और पेड वर्जन ऑफर करता है।



Photo - पेपर को ऑनलाइन स्टोर करें

पेपर को ऑनलाइन स्टोर करें
ड्रॉपबॉक्स, बॉक्स और गूगल ड्राइव जैसी फ्री सविर्सेज आपको ऑनलाइन स्टोरेज की सहूलियत देती हैं। आप अलग-अलग डिवाइस के जरिए इन तक आसानी से पहुंच सकते हैं। आप दूसरों के साथ इन दस्तावेजों को साझा करने के लिए भी इन टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।



Photo - एवरनोट का इस्तेमाल
एवरनोट का इस्तेमाल
एवरनोट किसी भी तरह के डिवाइस के साथ काम करता है। किसी भी डिवाइस के जरिए आप इसका इस्तेमाल किसी भी चीज को याद करने, तैयार करने, ऑडियो रेकार्डिंग, अपने पर्सनल नोट्स रखने के लिए कर सकते हैं। अगर आप एक ही समय में कई लोगों के साथ जुड़े रहना चाहते हैं तो www.scribblar.com और www.scriblink.com जैसे डिजिटल कलैबरेटिव टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।



Photo - डिजिटल रिसीट का विकल्प अपनाएं

डिजिटल रिसीट का विकल्प अपनाएं
पेपर बिल्स और रिसीट के बजाय अपने ई-मेल पर भेजे जाने वाली डिजिटल रिसीट का विकल्प अपनाएं। सभी रिसीट को एक जगह पर रखने के लिए आप टैग या लेबल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसके लिए एक अलग से ई-मेल आईडी भी बना सकते हैं।