A

Tuesday, 15 October 2013

टॉप 5 टूरिस्ट अकॉमडेशन साइट्स

website.jpgतमाम लोग विदेश यात्रा की योजना बना रहे होंगे। ऐसे दौरों में होटल और खाने-पीने का खर्च बहुत ज्यादा हो जाता है, लेकिन इसका एक विकल्प है। आम लोगों के घरों में रुकना। यह सस्ती दरों पर हो जाता है। इन वेबसाइट्स के जरिए आप ऐसे लोगों के बारे में पता कर सकते हैं, जो विदेशी सैलानियों को अपने घर के कमरे किराए पर देते हैं।
couchsurfing.com
करीब ढाई सौ देशों में फैला नेटवर्क couchsurfing.com एक इंटरनैशनल एनजीओ द्वारा चलाया जाता है। यह उन सैलानियों के लिए अच्छे विकल्प मुहैया कराता है जिनका बजट बेहद कम है। इसके सदस्य अपने मेहमानों को सिर्फ ठहराते ही नहीं, बल्कि अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ मेल-जोल को भी बढ़ावा देते हैं और वह भी बिल्कुल फ्री। अगर आप ऐसे किसी परिवार के साथ ठहरते हैं तो उसे भी जवाबी दौरे के लिए न्योता देना न भूलें।

crashpadder.com
crashpadder.com वेबसाइट के सदस्यों द्वारा पेश की जाने वाली अकॉमडेशन फ्री नहीं है, लेकिन साइट का दावा है कि वह होटल की तुलना में 83 फीसदी सस्ती है। यहां जाकर आप अपनी डेस्टिनेशन के बारे में लिख सकते हैं और फिर उन शहरों के मेजबान खुद आपसे संपर्क कर लेंगे। अगर आप भी यही सुविधा दूसरों को देना चाहते हैं तो वह भी मुमकिन है। ठहरने के साथ-साथ थोड़ा चाय-नाश्ता और आपसी सहमति हो तो भोजन की भी व्यवस्था हो जाती है। अगर ग्रुप में जाना चाहते हैं तो साइट पर अपने ही जैसे दूसरे सैलानियों से संपर्क कर सकते हैं। 

tripping.com
काउचसर्फिंग की तरह tripping.com भी फ्री सर्विस देती है, लेकिन एक बात जो इसे उससे अलग करती है, वह है एक से ज्यादा लोगों को एक ग्रुप के तौर पर ठहराने की सुविधा। एक ही शहर या दिशा में जाने वाले अलग-अलग देशों या शहरों के लोगों को एकजुट करके उनके ठहरने के ठिकाने सुझाने वाली यह वेबसाइट आपकी विदेश यात्रा को बेहद सस्ती और मजेदार बना सकती है। निजी पर्यटन के लिए जाने वालों को यह पसंद आएगी।

triptrotting.com
triptrotting.com खासतौर पर यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स, पुराने स्टूडेंट्स और यंग प्रफेशनल्स के लिए बनाई गई वेबसाइट है। यह नए दोस्त बनाने का भी मौका देती है और उनके साथ वक्त गुजारने का भी। कई देशों में रहने वाले युवा दूसरे देशों या शहरों से आने वाले युवाओं को अपने साथ ठहराते हैं और मस्ती से भरपूर वक्त गुजारते हैं। किसी को न्योता देने से पहले उस शख्स के साथ दूसरों के अनुभवों पर नजर डालना चाहें तो वह भी इस साइट पर मिलेगा।

airbnb.com
airbnb.com के सदस्यों में सैलानी भी हैं और उन्हें ठहरने की सुविधा देने वाले लोग भी। दोनों एक-दूसरे की आर्थिक जरूरतें पूरी करते हैं और नए-नए अनुभवों का लाभ उठाते हैं। इसे मझोले दर्जे के बजट से लेकर ऊंचे बजट वालों के लिए अनुकूल समझा जाता है। यहां मौजूद सुविधाओं में सिएटल के शानदार अपार्टमेंट से लेकर न्यू यॉर्क का स्टूडियो अपार्टमेंट और मॉरिशस की आलीशान कोठी भी उपलब्ध है। होटलों के मुकाबले दरें काफी कम हैं और लगभग 50 डॉलर रोजाना की दर पर अच्छे ठिकाने मिल जाते हैं।