A

Saturday, 7 September 2013

अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाये बिना किसी सॉफ्टवेयर के.

दोस्तों मैंने अभी कुछ महीने पहले SONY का लैपटॉप लिया था पहले तो वो बहुत बढ़िया Work कर रहा था परन्तु कुछ दिनों से काफी स्लो हो रहा था  काम करते करते हैंग हो जाता था एक दिन मैंने इसके लिए Google का सहारा लिया तो मुझे पता चला कि कंप्यूटर पर कम करते समय बहुत सी टेम्प्रेरी फाइल्स बन जाती है और वो कंप्यूटर की स्पीड स्लो कर देती है वैसे तो परफोर्मेंस बढ़ने के लिए बहुत से software है पर अगर अप बिना किसी software के इस समस्या से निजात पाना चाहते है तो.
1. Start मेनू के run में temp टाइप करने के बाद Enter बटन दबाये तो एक न्यू विंडो  खुलेगी इस में बहुत सारी फाइल्स होगी।इन सभी को डिलीट कर दे.

2. Start मेनू के run में %temp% टाइप करने के बाद Enter बटन दबाये तो इसमे भी एक न्यू विंडो  खुलेगी इस में बहुत सारी फाइल्स होगी।इन सभी को डिलीट कर दे.

3. Start मेनू के run में prefetch  टाइप करने के बाद Enter बटन दबाये तो एक न्यू विंडो  खुलेगी इस में बहुत सारी फाइल्स होगी।इन सभी को डिलीट कर दे.यही सब फाइले कंप्यूटर को स्लो करती है.

4. अब आप Start मेनू से All Programs से Accessories से System Tools ने जाकर Disk Cleanup को Enter करके क्लीन करले जिससे आपको काफी स्पेस मिलेगा और इसके बाद वहीं System Tools में Disk Cleanup  के नीचे Disk Defragmenter से Disk Defrag करने के बाद अपने कंप्यूटर को Restart करले।
आपको पहले से अच्छा परफोर्मेंस मिलेगा।