A

Saturday, 21 September 2013

टॉप 10 बिजनेस कैलकुलेटर

टॉप 10 बिजनेस कैलकुलेटर


1. कैपिटल गेन्स टैक्स कैलकुलेटर
कैपिटल गेन्स टैक्स कैलकुलेटर की सहायता से किसी परिसंपत्ति की खरीद-फरोख्त पर दिए जाने कैपिटल गेन्स टैक्स की गणना कर सकते हैं कैपिटल गेन्स टैक्स कैलकुलेटर दो भागों में विभाजित है। पहले भाग में वे लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स (LTCG) हैं, जिनपर आप को टैक्स नहीं देना है। दूसरे भाग मे वे शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन्स हैं (STCG), जिन पर आपको टैक्‍स देना है। इस कैलकुलेटर की सहायता से लांग और शॉर्ट टर्म में पूंजी पर हुए नुकसान की क्षतिपूर्ती की गणना भी की जा सकती है।  
आप इसे यहाँ से इस्तेमाल कर सकते है !
 



2. EMI कैलकुलेटर 
EMI कैलकुलेटर की सहाय‌ता से लोन ली गई राशि के मंथली इंस्टालमेंट की गणना की जा सकती है। इस कैलकुलेटर की सहायता से आप जान सकते है कि किस ब्याज दर पर कितनी अवधि के लिए लोन लेना आपके लिए उचित होगा और आपको कितनी EMI अदा करनी पड़ सकती है।  




3. HRA एग्जेम्‍प्‍शन कैलकुलेटर
HRA एग्जेम्‍प्‍शन कैलकुलेटर की सहायता से HRA की छूट की राशि की गणना की जा सकती है। HRA की यह छूट इनकम टैक्स एक्ट 1961 के तहत प्रदान की जाती है। इस कैलकुलेटर की सहायता से आप यह भी जान सकते हैं कि यदि आपके घर का किराया बढ़ जाए तो आपको टैक्स में छूट मिलेगी या नहीं। कैलकुलेटर आपको यह भी बताएगा कि आपके घर का किराया आपके सेलरी स्ट्रक्चर के मुताबिक है या नहीं।  




4. इनकम टैक्स कैलकुलेटर  
इनकम टैक्स कैलकुलेटर की सहायता से आप अपने आय पर लगने वाले टैक्स की गणना कर सकते हैं। इस कैलकुलेटर की सहायता से डिडक्‍शन के बिना और डिडक्‍शन के साथ, दोनों तरीकों से टैक्स की गणना की जा सकती है। सामान्य कैलकुलेटर आपकी कुल आमदनी को टैक्स योग्‍य मानकर कैलकुलेशन करता है। लेकिन एडवांस कैलकुलेटर आपके सभी डिडक्‍शन और एग्जेम्पशन को कम करके टैक्स की कैलकुलेशन करता है। इस कैलकुलेटर की सहायता से मासिक TDS आदि की गणना भी की जा सकती है।  
  


5. मासिक SIP राशि
 सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) म्यूचुअल फंड में निवेश् का एक आसान तरीका है। इस कैलकुलेटर की सहायता से आप अलग-अलग ब्याज दरों व अलग-अलग अवधि में SIP में निवेश के द्वारा प्राप्त होने वाली राशि की गणना कर सकते हैं।  





 6. रिटायरमेंट प्लानर
रिटायरमेंट के बाद य‌दि वैसी ही लाइफस्टाइल चाहिए जैसी आज है तो आपको अपनी आमदनी से एक निश्चित एमाउंट हर महीने बचाना होगा। यह एमाउंट कितना हो, इसकी कैलकुलेशन में रिटायरमेंट प्लानर आपकी सहायता कर सकता है। आप इसकी सहायता से अलग-अलग अवधि और अलग-अलग ब्याज दरों में रिटायरमेंट के बाद जमा होने वाली राशि की गणना कर सकते हैं।  




 7. रिटायरमेंट वेल्‍थ एक्यूमुलेटर
रिटायरमेंट के बाद अपनी पुरानी लाइफस्टाइल बरकरार रखने के लिए आपके पास पर्याप्त पैसा हो इसकी तैयारी आपको अभी से करनी पड़ेगी। रिटायरमेंट वेल्‍थ एक्यूमलेटर इस काम में आपकी मदद कर सकता है। इस कैलकुलेटर की सहायता आप रिटायरमेंट के बाद अपनी मनचाही रकम इकट्ठा करने के लिए जरूरी सेविंग्स की गणना कर सकते हैं।  
8. सेविंग कैलकुलेटर 
 सेविंग कैलकुलेटर की सहायता से आप एक निश्चित अवधि में सेविंग के जरिए जमा होने वाली राशि की गणना कर सकते हैं। यह कैलकुलेटर एक निश्चित ब्याज दर पर एक निश्चित अव‌धि में इकट्ठा होने वाली सेंविंग की गणना करता है।  






9. SIP रिक्वायरमेंट 
जीवन की वित्‍तीय आवश्यकताएं पूरी करने के लिए SIP एक अहम तरीका हैं। आप भविष्य के लिए जितनी रकम इकट्ठा करना चाहते हैं, उसके लिए आपकी SIP का एमाउंट क्या हो । SIP रिक्वायरमेंट इस काम में आपकी मदद कर सकता है। इस कैलकुलेटर में अपनी रकम, ब्याजदर और जमा की अवधि डालें, आपका एमाउंट आपको पता चला जाएगा। 



10. वेल्‍थ कैलकुलेटर
वेल्थ कैलकुलेटर भविष्य के लिए आप जो राशि इकट्ठा करना चाहते हैं, उसके लिए इस समय आपकी मासिक बचत कितनी होनी चाहिए, वेल्थ कैलकुलेटर इस काम में आपकी सहायता कर सकता है। इस कैलकुलटर में अपनी मासिक बचत, जमा की अवधि और वर्तमान बचत डालकर आप अपनी भविष्य में इकट्ठा होने वाली राशि के बारे में जान सकते हैं।