A

Thursday, 12 September 2013

अपने मोबाइल से फ्री में बात करे


नमस्कार दोस्तों ,मैं हाजिर हु आपके लिए एक नयी जानकारी लेकर,
दोस्तों मोबाइल बड़ी ही क्रांतिकारी चीज है। इसके आविष्कार के बाद से ही लोगों को घंटो एक दूसरे से बातें करने का चस्का चढ़ गया है। अब कहीं भी और कभी भी बात करने की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में बैलेंस ना हो तो क्या करेंगे आप। बड़ा बुरा लगता है जब फोन में बैलेंस ना हो और किसी से बात करने का मन करे। ऐसे में भला क्या किया जाए।
आपका स्मार्टफोन इस मुश्किल का हल निकाल सकता है। इंटरनेट पर कई ऐसे स्मार्टफोन ऐप्स मौजूद हैं जो फ्री में राष्ट्रीय  और अंतराष्ट्रीय  कॉल करवा सकते हैं। बस इन ऐप्स को इंस्टॉल करने की जरूरत है। इनमें से कई तो गूगल प्ले पर फ्री में भी मिल जाएंगे।आज मैं आपको बताने जा रहा हु  उन खास ऐप्स के बारे में जो फ्री कॉलिंग की सुविधा देते हैं।

वाइबर (VIBER)
बातें करने के लिए यह अब-तक का सबसे अच्छा ऐप माना जाता है। इस ऐप की मदद से आप टेक्स्ट मैसेज, फोटोज और वीडियोज भी भेज सकते हैं। इसी के साथ किसी को कॉल भी कर सकते हैं। इस ऐप को काम करने के लिए 3G या Wi-Fi की जरूरत होती है। यह ऐप स्काइप से बेहतर इसलिए माना गया है क्योंकि ना ही यह आपके स्मार्टफोन की बैटरी को ज्यादा यूज करता है और ना ही इसमें आपके फोन की ज्यादा मेमोरी यूज होती है।
 स्काइप (Skype)
इंटरनेट पर सबसे ज्यादा फ्री वॉयस और वीडियो कॉल स्काइप की मदद से किए जाते हैं। कम्प्यूटर और लैपटॉप के अलावा अब यह सॉफ्टवेयर स्मार्टफोन के लिए भी एक ऐप के रूप में मौजूद है। इस ऐप को एंड्रॉइड 2.2 और उससे आगे के वर्जन पर चलाया जा सकता है और एंड्रॉइड 2.3 से ऊपर के सभी वर्जन पर फ्रंट कैमरा भी प्रयोग किया जा सकता है





मूडूहट एक्स डायलर (Modoohut’s exDialer)
इस ऐप का वजन काफी हल्का है। हम बात कर रहे हैं इस ऐप के द्वारा  यूज की जाने वाली मेमोरी की। अगर आपके स्मार्टफोन में इंटरनल मेमोरी कम है तो यह आपके काम का ऐप है। इसे सिर्फ 1.35 एमबी मेमोरी की जरूरत होती है। यह एक कॉलिंग ऐप है जिसकी मदद से आप किसी को भी कॉल कर सकते हैं।







टेकफोन (Takephone)
यह एक आसान कॉलिंग रिप्लेस्मेंट है। इस ऐप की मदद से फ्री कॉलिंग और भी ज्यादा सहूलियत भरी हो जाती है। इसमें आप सभी कॉन्टैक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। मिस कॉल, इनकमिंग कॉल जैसे सभी नोटिफिकेशन आपको इसमें मिल जाएंगे।









 वी चैट (WeChat )
कुछ ही समय में खासा लोकप्रिय हुआ यह ऐप वॉइस मैसेज्स बहुत ही इजी और स्मूदली प्रोसेस करता है। इसमें वॉइस और वीडियो कॉल के दौरान आवाज बहुत ही स्पष्ट रहती है। इसके स्माइलीज काफी एनिमेटेड और लाइवली हैं। फोटो शेयरिंग भी काफी आसानी से हो जाती है। 40 फ्रेंड्स को वाकी-टाकी मोड में रख सकते हैं।




 टचपॉल कॉलिंग ऐप (Touchpal Calling App)
बड़े ही खास तरह से डिजाइन किया गया है यह ऐप आसान से लेआउट के साथ आता है। इस ऐप में कॉन्टैक्ट्स के लिए ईजी-स्वाइप फीचर भी है। किसी भी फोन की तरह इस ऐप में भी कॉन्टैक्ट्स के लिए स्पेशल रिंग टोन सेट की जा सकती है। इसके अलावा ड्रॉ गेस्चर, फोन नंबर रजिस्ट्रेशन वगैरह की सुविधा भी है।







पिंगर (PINGER)
गूगल प्ले पर उपलब्ध इस ऐप में फ्री टेक्सट और फ्री कॉलिंग की सुविधा है। इस ऐप में कई ऐसे फीचर्स हैं जो इसे एक अल्टिमेट कॉलिंग ऐप बनाता है। इस ऐप की मदद से टेक्सट मैसेज भेजने पर फ्री मिनेट्स भी मिलते हैं जो वॉयस कॉलिंग के काम में आते हैं।