A

Sunday, 1 December 2013

फ्री विडियो कॉल्स के लिए इन ऐप्स को ट्राई करिए

Photo - फ्री विडियो कॉल्स के लिए इन ऐप्स को ट्राई करिए
आपके परिचितों में से ज्यादातर के पास स्मार्टफोन होने से आपका मोबाइल बिल काफी कम हो सकता है। ऐसे कई ऐप्स हैं, जिनसे आप बिना फोन का बिल बढ़ाए फ्री विडियो कॉल्स कर सकते हैं। इनमें से कुछ ऐप्स तो ऐसे हैं, जो धीमे इंटरनेट कनेक्शन पर भी काम करते हैं। मार्केट में ऐसे कई ऐप्स मौजूद हैं, जिन्हें लेकर आप कंफ्यूज़ हो सकते हैं कि किसे इस्तेमाल किया जाए। हम आपको बता रहे है 5 अच्छे ऐप्स के बारे में, जिनसे आप फ्री विडियो कॉल्स कर सकते हैं। 

Photo - TANGO

1. TANGO: यह फ्री विडियो कॉलिंग सर्विस सोशल नेटवर्किंग ऐप का भी काम करती है। टैंगो अवॉर्ड विनिंग विडियो कॉलिंग ऐप है, जो कई प्लैटफॉर्म्स पर काम करता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह बाकी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर आपके फ्रेंड्स और कॉन्टैक्ट्स को ट्रैक कर लेता है, जिससे आपको उन्हें कॉल करने के लिए खोजने में वक्त नहीं खराब करना पड़ता। हो सकता है कि यह आपको थोड़ा स्लो लगे क्योंकि हाई क्वॉलिटी विडियो कॉल्स ऑफर करता है। इसका इंटरफेस बहुत आसान है। 

Photo - FRING FREE

2. FRING FREE: यह भी कई प्लैटफॉर्म्स पर काम करता है। इस विडियो कॉलिंग ऐप के जरिए आप अलग-अलग नेटवर्क्स से अपने दोस्तों को एक जगह पर पा सकते हैं, आपको एक ही वक्त में अलग-अलग नेटवर्क्स पर ऑनलाइन रहने की जरूरत नहीं है। यह स्लो कनेक्शंस के मुताबिक अपने आप क्वॉलिटी बदल देता है। 

Photo - QIK VIDEO

3. QIK VIDEO: विडियो कॉलिंग का यह ऐप नया है। इसमें विडियो कॉलिंग के साथ एक फीचर दिया गया है, जिससे यूज़र अपना विडियो कई सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं।

Photo - OOVOO VIDEO CALL

4. OOVOO VIDEO CALL: दूसरे ऐप्स के फीचर्स के अलावा यह ऐप एक ही विडियो कॉल में कई लोगों को शामिल करने की सुविधा देता है। अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन धीमा हो, तो यह उस हिसाब से क्वॉलिटी बदल लेता है। यह ऐप क्लाउड पर काम करता है, इसलिए धीमे फोन्स पर भी यह बढ़िया चलता है।

Photo - WECHAT

5. WECHAT: यह चाइनीज़ ऐप बहुत यूज़र फ्रेंडली है। इसमें ग्रुप चैट और वॉइस मेसेज समेत कई फीचर्स हैं। 30 करोड़ लोग इसे इस्तेमाल करते हैं, जो इसके काफी पॉप्युलर होने का सबूत है।