A

Wednesday 12 February 2014

अब बच्चे सीखेंगे स्मार्ट तरीके से...


स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के काम के ऐप्स की जानकारी दे रहे हैं.बच्चे जरूर  टेक्नॉलजी और गैजट्स के दीवाने होते हैं।ऐंड्रॉयड के कुछ ऐसे फ्री ऐप्स के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जो खेल-खेल में काफी कुछ पढ़ा देंगे।


NCERT Textbooks : अगर आपके स्मार्टफोन में यह ऐप मौजूद है, तो पहली से लेकर बारहवीं कक्षा तक तमाम टेक्स्ट बुक्स हर वक्त आपके साथ हैं। यही नहीं, इस ऐप के जरिए दूसरे बोर्ड्स के बच्चे भी अपनी जानकारी बढ़ा सकते हैं।

Hindi Kids Knowledge Book : जनरल नॉलेज पर हिंदी में एक अच्छा ऐप, जो बड़े आसान ढंग से आपको नई जानकारियों से अपडेट रखता है। कोर्स की तैयारी के साथ-साथ एंट्रेस एग्जाम्स में भी मददगार।

India Atlas : जिऑग्रफी के स्टूडेंट्स के साथ-साथ सभी स्टूडेंट्स के लिए काम का ऐप, जो भारत से जुड़ी तमाम तरह की भौगोलिक जानकारी मुहैया कराता है। जानकारी बढ़ाने के अलावा इससे पढ़ना काफी मजेदार लगता है।

Physics Notes : फिजिक्स के कॉन्सेप्ट्स, गिनतियों, नियमों आदि को सरल ढंग से समझने में कारगर ऐप। मोशन, ग्रेविटेशन और फ्रिक्शन जैसी तमाम चीजें आसानी से समझा देगा।

Pronunciation : इंग्लिश लिखने और पढ़ने पर ठीक पकड़, लेकिन सही उच्चारण में कमजोर बच्चों के लिए एक अच्छा ऐप, जिसे रूवन अभयसिंघे ने तैयार किया है। किसी भी शब्द, अंक या चिह्न का सही अंग्रेजी उच्चारण सिखाता है।

Vedic Math Tricks : इसे 24by7exams ग्रुप ने पेश किया है। यह ऐप उन बच्चों के लिए है, जिन्हें मैथ्स से डर लगता है। इस ऐप में दिए फॉर्म्युले कैलकुलेशन को बहुत आसान बना देते हैं।

No comments:

Post a Comment