A

Thursday, 27 February 2014

भगवान शिव का दर्शन घर बैठे करें

shiva

महाशिवरात्रि पर काशी विश्वनाथ के दर्शनों की इच्छा लंबे समय से मन में है पर जिंदगी की आपाधापी में वाराणसी जाने का समय नहीं निकाल पाए। तकनीक ने ऐसे लोगों को सुविधा दी है। ऐसे लोग चाहें तो इंटरनेट से यात्रा का बंदोबस्त कर सकते हैं और चाहें तो घर बैठे ही ऑनलाइन दर्शन-पूजन-भजन का आनंद ले सकते हैं।


काशी विश्वनाथ

वेबसाइट : www.shrikashivishwanath.org

- बारह ज्योतिर्लिंगों में सबसे मशहूर उत्तर प्रदेश के काशी विश्वनाथ मंदिर का लाइव प्रसारण इंटरनेट पर चौबीसों घंटे होता रहता है।

- उम्रदराज लोग मंदिर का लाइव विडियो देखकर ई-दर्शन का लाभ उठा सकते हैं। ऑनलाइन पूजा-आरती का भी सुख ले सकते हैं।

- मंदिर जाकर दर्शन करने के इच्छुक हैं तो भी वेबसाइट की मदद ले सकते हैं। मंदिर में की जाने वाली पूजाओं का शेड्यूल और ली जाने वाली चढ़ावे की रकम का ब्यौरा देखकर अपनी पूजा का समय और स्वरूप तय किया जा सकता है।

- पूजा के लिए बुकिंग भी वेबसाइट पर ही कराई जा सकती है। पहले से बुकिंग कराकर आप यह पक्का कर सकते हैं कि भीड़ की वजह से आपके शेड्यूल पर असर न पड़े।

- अगर वाराणसी में ठहरने का इरादा है तो मंदिर की वेबसाइट पर बेसिक जानकारी और पर्यटन विभाग के दफ्तरों का ब्यौरा उपलब्ध है।


बदरीनाथ-केदारनाथ
वेबसाइट : http://www.badarikedar.org


- उत्तराखंड के चार धामों में शामिल बदरीनाथ और केदारनाथ मंदिरों का हिंदुओं के लिए बहुत ज्यादा महत्व है।

- दोनों मंदिरों की एक ही वेबसाइट है जिसे श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति की तरफ से चलाया जाता है।

- अगर आपको मंदिरों के कपाट खुलने और बंद होने की सूचनाएं चाहिए तो इस वेबसाइट की ही मदद लें जो ऑनलाइन दान और पूजा बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराती हैं। इन मंदिरों के कपाट गर्मियों में खुलते हैं इसलिए ये सुविधाएं भी चुनिंदा मौकों पर ही मिलती हैं।


महाकालेश्वर
वेबसाइट : http://dic.mp.nic.in/Ujjain/mahakal/default.asp&

- मध्य प्रदेश में उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर की व्यवस्था स्थानीय प्रशासन के अधीन है। मंदिर की साइट पर लाइव दर्शन, वर्चुअल टूर, मंदिर के इतिहास से जुड़ी सूचनाएं तो हैं ही, श्रद्धालुओं को यात्रा का कार्यक्रम बनाने में मदद करने वाली सुविधाएं भी हैं।

- मंदिर में दो तरह के दर्शन टिकट हैं - फ्री और पेड। वेबसाइट के जरिए दोनों तरह के टिकट बुक कराए जा सकते हैं।

- भस्म आरती और अभिषेक की बुकिंग भी ऑनलाइन कराई जा सकती है। साइट पर अपनी यात्रा की तारीख डालिए और उस दिन के खाली स्लॉट देखकर बुकिंग करा लीजिए। धर्मशाला की ऑनलाइन बुकिंग फिलहाल उपलब्ध नहीं है।


तिरुपति
वेबसाइट : http://www.tirumala.org/


- आंध्र प्रदेश में तिरुमला तिरुपति देवस्थानम की इस वेबसाइट पर ई-सर्विसेज नाम से अलग सेक्शन है जहां कई सुविधाएं हैं।

- पूजा के लिए एडवांस बुकिंग कराना बेहतर है। यह कम-से-कम तीन दिन और ज्यादा से ज्यादा तीन महीने पहले कराई जा सकती है।

- ई-सुदर्शनम (दर्शन) के तहत भगवान वेंकटेश्वर के दर्शनों के लिए सुबह से शाम तक एक-एक घंटे के स्लॉट्स में से किसी भी खाली स्लॉट की बुकिंग कराई जा सकती है।

- तिरुपति में ठहरने की व्यवस्था के लिए भी ई-सर्विसेज इस्तेमाल किया जा सकता है। सौ से लेकर दो हजार रुपये रोजाना तक के कमरे बुक कराने के लिए ई-अकमॉडेशन सेक्शन इस्तेमाल करें। मंदिर का टीवी चैनल है जिसके कार्यक्रम ऑनलाइन देखे जा सकते हैं।


सोमनाथ
वेबसाइट :www.somnath.org

- गुजरात के भव्य सोमनाथ मंदिर ने भक्तों को ऑनलाइन दर्शन की सुविधा मुहैया कराई है।

- सुबह 7 बजे से लेकर रात 8 बजे तक मंदिर के शिवलिंग के लाइव दर्शन वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

- साइट पर आगे आने वाली अहम इवेंट्स का ब्यौरा, सोमनाथ का इतिहास, दूसरे मंदिरों की जानकारी और आसपास के स्थानों का विवरण तो मौजूद है ही, आप चाहें तो ऑनलाइन डोनेशन की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं।

- मंदिर ने अब स्टेट बैंक के एटीएम से ही सीधे डोनेशन देने की सुविधा भी शुरू की है।

- ठहरने के लिए ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था तो नहीं है लेकिन ठहरने योग्य जगहों के बारे में सूचना है।


माता वैष्णो देवी
वेबसाइट : https://maavaishnodevi.org/index.aspx

- वैष्णो देवी मंदिर के बारे में हर जानकारी और हर सुविधा पाने के लिए बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिनमें कमरा बुक कराने से लेकर हेलिकॉप्टर में सीट रिजर्व कराने तक की जानकारी शामिल है।

- मंदिर, उसके इतिहास, वहां होने वाली पूजाओं, मौसम की जानकारी, हर दिन आने वाले यात्रियों की संख्या वगैरह की बुनियादी जानकारी के साथ-साथ करीब-करीब सभी तरह की सुविधाओं को ऑनलाइन बुक कराना संभव है।

- निजी पूजन, श्रद्धा सुमन विशेष पूजा, दान, प्रसाद का रिजर्वेशन कराने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। बोर्ड की वेबसाइट यात्रा की सही ढंग से प्लानिंग करने, मंदिर तक पहुंचने और ठहरने तक का इंतजाम करने में मदद करती है। रजिस्ट्रेशन, कमरा बुकिंग, हेलिकॉप्टर बुकिंग, पूजन, यात्रा पर्ची वगैरह सभी कुछ वेबसाइट के जरिये करवाया जा सकता है।


द्वारकाधीश मंदिर
वेबसाइट : dwarkadhish.org/

- गुजरात स्थित द्वारकाधीश मंदिर की व्यवस्था सरकार के अधीन है।

- मंदिर ने अपनी वेबसाइट के साथ-साथ मोबाइल फोन पर भी विडियो, चित्र, दर्शन और सूचनाएं मुहैया कराई हैं।

- यहां होने वाली सभी पूजा और आरतियों (मंगला आरती, अभिषेक स्नान, स्नान आरती, महा आरती और दर्शन) के विडियो उपलब्ध हैं। जन्माष्टमी पर मंदिर में होने वाले भव्य उत्सव का लाइव वेबकास्ट होता है। भगवान द्वारकाधीश के बारे में विस्तार से जानकारियां, मंदिर का इतिहास, दर्शन और पूजा के समय का ब्यौरा, द्वारका नगरी की कथा, मंदिर का 360 डिग्री का वर्चुअल टूर, फोटो गैलरी और अमिताभ बच्चन का संदेश श्रद्धालुओं को आकर्षित करते हैं। प्रसाद मंगवाने से लेकर मंदिर को दान देने की व्यवस्था शामिल है।