A

Thursday, 28 November 2013

‘फोन मस्त, बैट्री पस्त’ बीमारी का शर्तिया इलाज

कितनी हसरत से आपने अपना नया स्मार्ट फोन खरीदा था. दोस्तों के फोन देखे, इश्तेहारों पर गौर किया और इंटरनेट पर भी माथा-पच्ची की. फोन खरीदने गये, तो जितना सोचा था उससे कहीं ज्यादा खर्च कर डाला. अब फोन तो मस्त चलता है, लेकिन इस कम्बख्त बैटरी का क्या करें! पूरा चार्ज करके घर से निकलते हैं लेकिन सूरज डूबने से पहले बैट्री डूबने लगती है. डर लगा रहता है कि कहीं बीच में ही फोन बंद हो जाए.
अगर स्मार्ट फोन इस्तेमाल करने वाले लोगों से पूछा जाए कि अपने फोन के बारे में कौन सी चीज उन्हें सबसे ज्यादा नापसंद है तो ज्यादातर लोगों का जवाब होगाबैट्री.

फोन की टेक्नोलॉजी पिछले कुछ सालों में कहां से कहां पहुंच गयी. लेकिन अफसोस कि बैट्री के मामले में कुछ खास क्रांतिकारी बदलाव नहीं हुआ. रही सही कसर पूरी कर दी कंपनियों के बीच इस बात की होड़ ने कि कौन कितना स्लिम फोन बना सकता है. पतला सा फोन सुंदर तो खूब दिखता है लेकिन इसका मतलब ये भी होता है कि फोन में बैट्री के लिए कम जगह बचेगी. अब दुबली-पतली सी बैट्री भला रॉकेट की रफ्तार वाले स्मार्ट फोन को कितनी देर चला पाएगी. नतीजा ये, कि आप हर वक्त चार्जर लेकर घूमते नजर आते हैं.
हम आपकी इस मुश्किल को आसान बनाने के कुछ उपाय बताते हैं. ये उम्मीद तो मत करें कि इन उपायों से आपके स्मार्ट फोन की बैट्री, आपके पुराने बेसिक फोन के जितनी चलने लगेगी. आखिर ये कैसे संभव है कि आप चलाएं तो SUV लेकिन उम्मीद करें मारूति 800 के माइलेज की! लेकिन इन उपायों से इतना जरूर होगा कि घर लौटने से पहले ही फोन बंद हो जाने का खतरा कम हो जाएगा. जो उपाय हम बता रहें हैं वैसे तो वे एंड्रॉयड फोन के हिसाब से लिखे गए हैं. लेकिन ज्यादातर बातें हर फोन पर लागू होती हैंसेटिंग्स और स्टेप्स कुछ अलग हो सकते हैं.


हम बैट्री को लंबा चलाने के 20 टिप्स बता रहे हैं. शुरुआती टिप्स उन लोगों के लिए हैं जिनकी नये फोन से अभी नयी दोस्ती है. आगे के टिप्स पुराने और अनुभवी यूजर्स के लिए हैं.

1. फोन की स्क्रीन का ब्राइटनेस को कम करें किसी भी टच स्क्रीन वाले स्मार्ट फोन में सबसे ज्यादा, करीब आधी बैट्री, अकेले स्क्रीन ही खर्च कर डालती है. स्क्रीन जितनी बड़ी, चमकदार और हाई रिजोल्यूशन वाली होगी उसे पावर भी उतनी ही ज्यादा चाहिए. अगर आपके फोन में स्क्रीन ब्राइटनेस के लिए ऑटो मोड है तो उसका इस्तेमाल करें. नहीं तो ब्राइटनेस को 50 परसेंट के आसपास रखें. इससे आपकी आखों पर जोर भी कम पड़ेगा और बैट्री भी कम खर्च होगी. खास जरूरत के समयजैसे तेज धूप में फोटो या वीडियो देखते समय आप कुछ देर के लिए ब्राइटनेस बढ़ा सकते हैं.

2. जीपीएस, ब्लू टूथ, वाई-फाई को ऑफ रखें जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) का इस्तेमाल तो आप वैसे भी कभी-कभार ही करेंगे. लेकिन अगर आप इसे चालू रखते हैं तब भी बैट्री बिना बात तेजी से खर्च होती रहेगी. इसी तरह वाई-फाई तभी ऑन करें जब इस्तेमाल करना हो. रेन्ज से बाहर जाकर भी वाई फाई ऑन रहा तो फोन वाई- फाई के सिग्नल तलाशता रहेगा और बैट्री जाती रहेगी. ( Settings>>Wireless Settings>> Wi Fi)

3. फोन के वाइब्रेशन से तौबा करें रिन्गटोन की आवाज की तुलना में वाइब्रेट होने में फोन को काफी ताकत लगानी पड़ती है. इसलिए बहुत जरूरी हो (जैसे बुजुर्ग लोगों को या जब आप मीटिंग में हों) तभी वाइब्रेशन मोड का इस्तेमाल करे वर्ना इसे Disable कर के रखें. इसी तरह 'शेक' यानी फोन को हिला कर एक्टिवेट करने वाले फीचर्स को बंद ही रखने में भलाई है. (Settings>> Sound and Display>> Phone Vibrate)

4. लाइव वॉलपेपर का मोह छोड़ें फोन के स्क्रीन पर तैरती हुई मछली, हौले-हौले हिलते हुए पत्ते जैसे लाइव वालपेपर सुंदर तो बहुत लगते हैं. लेकिन ये समझ लें कि ये बैट्री के बड़े दुश्मन हैं. इसके बजाय किसी डार्क कलर के फोटो को वॉलपेपर बनाना अच्छा होगा.

5. स्क्रीन टाइम आउट कम करें स्क्रीन टाइमआउट का मतलब है कुछ नहीं करने पर स्क्रीन की लाइट कितनी देर बाद अपने आप ऑफ होगी. स्क्रीन टाइमआउट जितना कम होगा, बैट्री उतनी लंबी चेलेगी. (Settings>> Sound & Display>>Screen timeout)

6. कैमरा, वीडियो संभल कर जब फोन की बैट्री कम हो तब कैमरा और वीडियो का इस्तेमाल संभल कर करें. इन दोनों चीजों को खूब पावर चाहिए होती हैं. जब फोन ज्यादा गर्म महसूस होने लगे तो समझ जाएं कि बैट्री तेजी से खर्च हो रही है और उसे आराम की जरूरत है.

7. एप्लीकेशन्स ठीक से बंद करें - नये यूजर्स सबसे ज्यादा यही गलती करते हैं. होम बटन दबाने से एप्लीकेशन्स बंद नहीं होते, सिर्फ बैकग्रांउड में चले जाते हैं. नजरों से ओझल होकर वो बैट्री भी पीते हैं और फोन की मैमरी भी. एप्लीकेशन्स बंद करने के लिए तब तक बैक बटन दबातें रहें जब तक App से बाहर निकल जाएं. या फिर Exit बटन का इस्तेमाल करें.

8. फालतू के App डाउनलोड नहीं करें - लाखों App मुफ्त डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं इसका मतलब ये नहीं की आप अपने फोन को Apps का कचराघर बना दें. जिन Apps को आप इस्तेमाल नहीं करते हैं और जिनसे आपका मन भर चुका है उन्हें फोन से हटा दें.

9. बैट्री यूज का पता लगाएं फोन की सेटिंग्स में जाकर (Settings >> About Phone>>Battery Use) ये देखें की कौन सी एप्लीकेशन कितनी बैट्री खर्च कर रही है. अगर कोई बिना काम की एप्लीकेशन ज्यादा बैट्री खा रही है तो उसे या तो फोन से हटा दें). अगर ऐसे जगह पर हैं जहां मोबाइल का सिग्नल नहीं रहा हैजैसे हवाई जहाजतो फोन ऑफ कर लें या उसे Flight Mode में कर लें. नहीं तो फोन लगातार सिग्नल खोजता रहेगा.

10. 2G -3G मोड चेक करें कहीं ऐसा तो नहीं कि आपने मोबाइल कंपनी से 3G प्लान लिया भी नहीं है और आपका फोन GSM/WCDMA (Auto Mode) पर चल रहा है. फोन किस मोड पर चल रहा है चेक करने के लिए (Settings >>More Settings>>Mobile Networks>>Network Mode>>GSM Only) पर जाएं और अगर 3G इस्तेमाल नहीं कर रहें हों तो इसे 2G यानि GSM Only मोड पर लाएं. ऐसी जगह पर जाएं जहां 3G सर्विस नहीं हो तो याद करके इसी तरह GSM Only मोड पर चले जाएं वरना फोन 3G सिग्नल खोजने में बैट्री फूंकता रहेगा.

11. विजेट्स से छुटकारा पाएं विजेट्स सामान्य से बड़े साइज के वो आइकन हैं जो आपके फोन की स्क्रीन पर ज्यादा जगह घेरते है. जैसे मौसम का हाल बताने वाले, या फिर फेसबुक और ट्विटर के विजेट्स. खुद--खुद अपडेट होन वाले अपडेट विजेट्स सिर्फ बैट्री उड़ाते हैं बल्कि लगातार इंटरनेट का बिल भी बढ़ाते हैं. फोन के होम स्क्रीन पर Apps के आइकन्स की भीड़ लगाएं. जिन Apps को कभी कभार इस्तेमाल करते हैं उन्हें होम स्क्रीन पर नहीं रखें बल्कि Menu के भीतर जाकर खोलें.

12. फोन के इनबिल्ट पावर सेवर इस्तेमाल करें अगर आपके फोन में पहले से पावर सेविंग मोड दिया हुआ है तो उसे ऑन करके रखें. ये कम बैट्री होने पर स्क्रीन ब्राइनेस को कम करता है और कुछ कम जरूरी एपलीकेशन्स को बंद करके बैट्री बचाने की कोशिश करता है. लेकिन प्ले स्टोर से बैट्री सेविंग Apps डाउनलोड करना कोई अच्छा आइडिया नहीं हैं. बैट्री सेविंग Apps बेहद विवाद का विषय हैं और बहुत से विशेषज्ञ मानते हैं कि ये App जितनी बैट्री बचाते हैं उतनी खुद उस App को चलाने में खर्च हो जाती है.

13. लोकेशन सर्विसेज को ऑफ रखें इसके लिए (Settings>> Locations Services) में जाकर सभी बॉक्स से टिक मार्क हटा दें. लोकेशन सर्विसेज है तो काम की चीज लेकर लगातार ऑन रहने पर ये आपके फोन की लोकशन को ट्रैक करने के चक्कर में बैट्री खर्च करती रहती है. खास तौर पर जीपीएस तो बहुत बैट्री फूंकता है. जरूरत होने पर आप लोकेशन सर्विस को कुछ देर के लिए ऑन कर सकते हैं.

14. Apps को ऑटो अपडेट मत होने दें एंड्रॉयड फोन के तमाम ऐप आए दिन अपडेट होते रहते हैं. वक्त-बेवक्त ऐप्स अपडेट आपकी बैट्री और डेटा चार्जेज दोनों के लिए भारी पडेंगे. ऑटो अपडेट ऑफ करने के लिए ( Menu>> Play Store>> Settings>>Auto –update apps) में जाएं और इसे Do not auto update पर सेट करें. हफ्ते में कम से कम एक बार (Menu>> Play Store>> My Apps) पर जाकर अपने ऐप्स को मैनुअली अपडेट जरूर कर लें.

15. Apps का Sync Interval  कम करें–  कभी ध्यान दिया है कि आपके फोन में कितनी सर्विसेज लगातार चलती रहती हैंयानि Sync होती रहती हैं. फेसबुक, ट्विटर, जीमेल, ऑफिस मेल, गूगल प्लस... ये सब बैट्री भी लेती हैं और डेटा भी. अगर आप इन्हें बन्द नहीं कर सकते तो इन Apps की सेटिंग्स में जाकर Sync Interval कम कर लें. हो सके तो फेसबुक और तमाम ऐसी चीजों के लिए App डाउनलोड के बजाय ब्राउसर में बुकमार्क्स बना कर उसे इस्तेमाल करें.

16. फालतू ऐप्स को Uninstall या Disable करें डाउनलोड किए गैरजरूरी Apps को Uninstall करना तो आसान है. लेकिन उनका बेकार के Apps का क्या करें जो फोन में पहले से मौजूद थे लेकिन आप कभी इस्तेमाल नहीं करते. एंड्रॉयड के 4.0 और ऊपर के वर्जन में ऐप को Disable करने सी सुविधा है. (Settings>> Application Manager>>All) पर जाएं. जिन Apps को आप कभी इस्तेमाल नहीं करते उसे खोलें और Disable करने का बटन दबाएं. अगर Disable करने का option नहीं दिख रहा है तो पहले उसके सारे Updates को Uninstall करें. इसके बाद फिर से Disable करने की कोशिश करें. ध्यान रहें जिन सर्विस को आप नहीं समझ पा रहें उन्हें Disable नहीं करें वर्ना फोन में कुछ गड़बड़ हो सकती है.

17. Firmware Update करें चेक करें कि क्या आपके फोन में उसके लिए उपलब्ध सबसे लेटेस्ट Firmware है या नहीं. अगर नहीं है तो इसे अपडेट करें . कुछ फोन तो OTA (Over The Air) Firmware Update कर लेते हैं . लेकिन कई फोन्स में Firmware Update करने के लिए आपको इसे Computer से जोड़ना होगा या फिर सर्विस सेन्टर की मदद लें. Firmware Update के बाद अगर बैट्री तेजी से जा रही है तो आपको अपना External Memory Card यानी SD Card को एक बार Format करना होगा. काम जरा मुश्किल है लेकिन Firmware Update आपके फोन को नये जैसा तेज बना देता है और कई नयी सुविधाएं भी लाता है.

18. AMOLED स्क्रीन है तो ब्लैक का इस्तेमाल करें अगर आपके फोन का स्क्रीन AMOLED है तो याद रहे, Black कलर आपका पसंदीदा रंग होना चाहिए. वॉलपेवर से लेकर ब्राउसर के बैकग्रांउड कलर में आप काले रंग का जितना इस्तेमाल करेंगें बैट्री उतनी लंबी चलेगी.

19. दो एंटीवॉयरस का इस्तेमाल नहीं करें कुछ लोग सोचते हैं कि दो एंटीवॉरस उनके फोन को ज्यादा सुरक्षित बना देगा. लेकिन ऐसा नहीं हैये आपके फोन को सुस्त बना देगा और बैट्री भी जाती रहेगी.



20. Animation ऑफ करें अगर बैट्री आपके लिए सबसे जरूरी चीज है तो तमाम ऐपलिकेशन्स में एनिमेशन ऑफ कर दें. स्टाइल जरा कम हो जाएगा लेकिन बैट्री लाईफ बढ़ जाएगी. (Settings>> Developer Options>> Drawing) में जाकर तमाम एनिमेशन या तो ऑफ कर दें या Animation Scale कम कर दें. लो बैट्री की वजह से फोन एकदम बंद होने वाला हो और चार्ज करना संभव नहीं हो तो Mobile Data Off कर लें. फोन तो चलता रहेगा, बस इंटरनेट से जुड़ी सर्विसेज काम नहीं करेंगी.