A

Thursday, 17 July 2014

कैसे देखे ब्राउज़र में सेव पासवर्ड को

दोस्तों अगर आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें एक पासवर्ड को याद रखने का  सिस्टम है यानि आप जब किसी वेबसाइट को crome browser में log-in करते हैं तो ब्राउसर में एक सन्देश आता है की "इस साईट के लिए पासवर्ड को सेव किया जाये yes और no ?" अगर आप यहाँ yes को क्लिक करदेंगे तो उसके बाद कभी भी जब आप उस वेबसाइट को खोलेंगे तो आप को login करने के लिए आईडी और पासवर्ड डालने की ज़रूरत नहीं होगी !

बहुत से लो बार बार आईडी और पासवर्ड को टाइप करने से बचने के लिए ऐसा करते हैं  लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है ये बहुत खतरनाक साबित हो सकता है क्यों की क्रोम में सेव किये गए किसी भी पासवर्ड को कोई भी जो आप के कंप्यूटर को इस्तेमाल कर सकता है वो देख सकता है.

पासवर्ड जब हम सेव करते हैं तो वो दिखता तो  है  नहीं और स्टार के रूप में दिखता है उससे कोई क्या समझ पायेगा !लेकिन अगर कोई चाहे तो ब्राउसर में सेव पासवर्ड को बहुत आसानी से देख सकता है !

क्रोम ब्राउसर में सेव पासवर्ड को देखने के लिए अपने ब्राउसर के एड्रेस बाए में chrome://settings/passwords टाइप करें और फिर ओके दबा दें !उसके बाद आप के सामने वो सारे सेव किये हुवे पासवर्ड होंगे जो आप ने इस ब्राउसर में सेव किया था