A

Thursday, 29 May 2014

पहले इंटरनेट पर घूम लें !

दोस्तों छुट्टियों में कहीं घूमने जाने का मन बना रहे है तो पहले इंटरनेट की मदद लेना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आपके यात्रा की प्लानिंग करने से लेकर रेल और हवाई यात्रा के टिकट कटवाने, सस्ते किरायों की खोज करने से लेकर घर बैठे ही होटल बुकिंग करवाने और सस्ते में वैकल्पिक ठिकानों पर ठहरने का इंतजाम करने के लिए इंटरनेट पर काफी ठिकाने मौजूद हैं। तो आइये जानते है इंटरनेट की मदद से कैसे तैयारी......... 


1. अपनी यात्रा की प्लानिंग : आपके सामने सबसे पहले सवाल आता है कि इस बार की छुट्टियों में जाएं कहां। तो आप कोई भी फैसला लेने से पहले एक नजर ट्रैवल इन्फर्मेशन वेबसाइट्स पर जरूर डाल लें जो आपको यह फैसला करने में काफी मदद करेंगी।

इन्क्रेडिबल इंडिया (incredibleindia.org): यह भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की ओर से चलाई जाने वाली अच्छी और उपयोगी वेबसाइट है जिसमें देश भर के पर्यटन स्थलों के बारे में काम की जानकारी मिलती है। इसमें Travel सेक्शन में जाएं और अपनी पसंद का क्षेत्र (उत्तर भारत, दक्षिण भारत वगैरह) चुनें। या फिर अपनी दिलचस्पी बताएं, जैसे- नेचरल ब्यूटी, वाइल्ड लाइफ, हेरिटेज साइट्स, बुद्धा सर्किट वगैरह- वगैरह। इसके बाद आपको दर्जनों टूरिस्ट डेस्टिनेशन सुझाए जाएंगे जिनमें से अपनी सुविधा और पसंद के लिहाज से चुनाव कर उस डेस्टिनेशन के बारे में सारा ब्यौरा पढ़कर जरूरी तैयारी कर सकते हैं।



लोनली प्लैनेट (lonelyplanet.com/india): मशहूर अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल मैगजीन लोनली प्लैनेट के इस ट्रैवल पोर्टल पर भारत के साथ दुनिया भर के मशहूर ठिकानों के बारे में जानकारी मिलेगी। Places In India लिंक पर क्लिक करके देखें। भारत के पचासों टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स की एल्फाबेटिकल लिस्ट हाजिर हो जाएगी, जिसमें से पसंदीदा जगह का चुनाव कर आगे ब्यौरा देखा जा सकता है। कोई टूरिस्ट डेस्टिनेशन क्यों अच्छी है, वहां जाने का सही वक्त क्या है, उसकी क्या ऐतिहासिक अहमियत है और वहां जाते समय किस- किस बात का ध्यान रखना चाहिए, सारी जानकारी यहां मिलेगी। अगर विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं तो पोर्टल के होमपेज पर Destinations लिंक के जरिए किसी भी महाद्वीप और अपनी पसंद के देश को चुनें।

प्लेसेज ऑनलाइन (placesonline.com): विदेश में यात्रा के इच्छुक सैलानियों को यहां दस हजार से ज्यादा एक्जॉटिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स की जानकारी मिलेगी। अगर फैसला करने में दिक्कत हो रही है तो Travel Ideas लिंक को आजमाकर देखें जहां साइट मौसम, भूगोल और लोकप्रियता के लिहाज से सुझाव देती है कि आपके लिए कहां जाना ठीक रहेगा। इसका Community फीचर बहुत उपयोगी है यहां टूरिस्ट खुद अपने अनुभव लिखते हैं और शहरों, होटलों वगैरह के रिव्यू करते हैं। उनके लिए हुए फोटो, विडियो भी देखने को मिलेंगे और यात्रा की दिलचस्प कहानियां भी। यह सब इसलिए ताकि आपको फैसला लेने में आसानी हो जाए।

मस्ट सी इंडिया (mustseeindia.com): भारत में यात्रा के लिए अच्छे ठिकानों का ब्यौरा देने वाली एक और वेबसाइट है यह जहां एल्फाबेटिकल लिस्ट और क्षेत्र के हिसाब से पसंदीदा स्थानों का ब्यौरा देखा जा सकता है। आप चाहें तो पर्यटन स्थलों को सर्च भी कर सकते हैं। हर शहर में घूमने-फिरने और समय बिताने के ठिकानों की जानकारी देने के साथ-साथ ठहरने के विकल्प भी देखे जा सकते हैं।

2. यात्रा टिकट का इंतजाम : अब आपको अपनी टिकट का इंतज़ाम करने के लिए भी कही जाने की जरुरत नहीं है टिकट की साडी जानकारी आपको इंटरनेट पर मिल जाएगी। 

रेल टिकट : ट्रेन से यात्रा करने के लिए भारतीय रेलवे की https://irctc.co.in/नामक वेबसाइट काफी उपयोगी है। हालांकि मौके-बेमौके यह बड़ी संख्या में होने वाले हिट्स का दबाव नहीं झेल पाती लेकिन फिर भी, किसी और विकल्प के अभाव में, रेल टिकट के लिए इसके सिवा कोई चारा नहीं है। हवाई यात्रा के टिकट के लिए आपके पास कई विकल्प हैं और इसका मतलब है सस्ते टिकट पाने में आसानी।

irctc.co.in: बुनियादी रूप से रेलवे टिकट आरक्षित करने वाली यह वेबसाइट अब फ्लाइट बुकिंग भी करने लगी है। साथ ही साथ भारत में यात्रा करने के लिए कई तरह के आकर्षक पैकेज भी पेश करती है, जो काफी सस्ते पड़ते हैं। चूंकि ऐसे पैकेज में यात्रा के साथ-साथ ठहरने और लोकल ट्रैवल का इंतजाम भी रेलवे ही करता है इसलिए इन्हें बहुत सुविधाजनक माना जा सकता है। हालांकि रेल टिकटों का किराया इस बात पर निर्भर नहीं करता कि आप उन्हें जल्दी बुक कराते हैं या देर से। लेकिन फिर भी, अगर महीने-दो महीने पहले रिजवेर्शन करवा लिया जाए तो टिकट मिलना आसान रहता है।

रेल टुअर इंडिया.कॉम (railtourindia.com)आईआरसीटीसी ने अपने लोकप्रिय ट्रैवल पैकेजेज के लिए यह अलग वेबसाइट पेश की है जहां किस्म-किस्म के ट्रैवल पैकेजेज के साथ-साथ फ्लाइट बुकिंग और होटल बुकिंग की सुविधा भी मौजूद है। कई लोग पूछते हैं कि वे भारतीय रेलवे की तरफ से चलाई जाने वाली स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन (जैसे पैलेस ऑन वील्स, महाराजा एक्सप्रेस वगैरह) के लिए बुकिंग कहां से करवा सकते हैं तो उसके लिए यही ठिकाना है।

हवाई टिकट : हवाई टिकट के लिए संबंधित एअरलाइनों की अपनी वेबसाइटों का इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ खास वेबसाइटें हैं-

एअर इंडिया (airindia.com)
जेट एअरवेज (jetairways.com)
इंडिगो (goindigo.in)

गोएअर (goair.in)
स्पाइसजेट (spicejet.com)


हवाई यात्रा में अगर अच्छी डील पाने के लिए मंगलवार देर रात से लेकर गुरुवार देर रात तक का वक्त बेहतर माना जाता है। टिकट जितना जल्दी बुक करवाया जाए, उतनी ही सस्ती दर पर मिलता है, खासकर इन दिनों में। अगर आपको गुप में यात्रा करनी है तो वेबसाइट की बजाय एअरलाइन से सीधे बात करने या फिर उसके एजेंट के जरिए आगे बढ़ने में कोई बेहतर डील मिल सकती है।

सस्ते टिकट कैसे पाएं : एअरलाइनों की वेबसाइटों पर सिर्फ उन्हीं के टिकटों की जानकारी होती है लेकिन आजकल कुछ खास किस्म की फेयर एग्रीगेशन ऐंड कम्पेरिजन वेबसाइटें भी मौजूद हैं जो किसी खास दिन के लिए अलग-अलग एअरलाइनों की तरफ से दिए जाने वाले ऑफर्स के बीच तुलना कर बेहतर डील पेश करती हैं। हालांकि ऐसे टिकट में थोड़ा सा उनका चार्ज भी जुड़ जाता है लेकिन फिर भी कई बार ये साइटें बहुत अच्छी डील के जरिए आपको अचरज में डाल सकती हैं।

मेकमाइट्रिप.कॉम (makemytrip.com): घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह की फ्लाइट उपलब्ध कराने वाली इस वेबसाइट पर फ्लाइट के साथ-साथ होटलों की डील्स खोजने की भी सुविधा है। हालांकि अनुभवी लोग कहते हैं कि सिर्फ फ्लाइट बुक करवाना सस्ता और फायदेमंद रहता है, बनिस्पत दोनों चीजों को बुक करवाने के। यहां मौजूद Fare Calender के जरिए आप दैनिक, हफ्तावार और महीने भर में उपलब्ध सस्ती फ्लाइट्स का ब्यौरा देख सकते हैं। अगर आपको तारीख संबंधी समस्या नहीं है तो बेहतर किराये पर फ्लाइट पाने का यह अच्छा तरीका है। अगर आपकी यात्रा लंबी है और उस दौरान कई शहरों की यात्रा करनी है तो Route Planner का इस्तेमाल कीजिए जो खास तौर पर इसीलिए बनाया गया है।

यात्रा.कॉम (yatra.com)- सस्ती डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स तलाशने के लिए इस साइट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है जो ज्यादा यात्रा करने वालों को प्रीमियर प्वाइंट्स के जरिए कुछ खास ऑफर भी देती है। Air Fare Calender के रूप में होम पेज पर ही पूरे महीने के किरायों का चार्ट देखा जा सकता है। जैसे ही कोई सस्ती फ्लाइट दिखाई दे, बुक कर लीजिए। Low Fare Alerts एक अच्छा फीचर है जो आपके पसंदीदा रूट पर सस्ती फ्लाइट मिलने पर आपको एसएमएस के जरिए खबर कर देता है। इसके Offers सेक्शन में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल ट्रैवल के साथ-साथ खास त्योहारों और इवेन्ट्स के मौके पर भी स्पेशल ऑफर्स दिए जाते हैं, जिन्हें आजमाना फायदे का सौदा हो सकता है।

गोआईबीबो.कॉम (goibibo.com): यह साइट बेस्ट प्राइस की गारंटी देती है। यहाँ कई तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं, जैसे इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर दो हजार रुपए की छूट, हर बुकिंग के साथ 5000 रुपये की फ्री शॉपिंग का ऑफर और होटलों की बुकिंग पर 666 रुपये की छूट। गोआईबीबो कई तरह के होलीडे पैकेजेज भी देती है जिनमें यात्रा, ठहरने और घूमने-फिरने से लेकर भोजन तक का इंतजाम शामिल है।

क्लियर ट्रिप.कॉम (cleartrip.com): यूं तो क्लियर ट्रिप भी सस्ते एअर टिकट मुहैया कराने वाली वेबसाइट है लेकिन इसके कुछ फीचर्स औरों से अलग हैं। जैसे अपने पसंदीदा फ्लाइट टाइम के हिसाब से सर्च करने की आजादी, एअर फेयर ग्राफ और Small World नामक फीचर जो एक तरह की ट्रैवल गाइड है। इसमें पसंदीदा डेस्टिनेशन का नाम डालने पर हर किस्म की सूचनाएं हाजिर हो जाती हैं, जैसे चित्र, देखने की जगहें, नक्शे, खाने-ठहरने की व्यवस्था और सस्ते किरायों पर उपलब्ध उड़ानें। एअर फेयर कैलेंडर और एअर फेयर एलर्ट्स भी उपलब्ध हैं। साइट फ्लाइट और होटल बुकिंग साथ-साथ कराने पर 40 फीसदी तक के डिस्काउंट का दावा करती है।

एक्सपीडिया (expedia.co.in): दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी एक्सपीडिया अब भारत के लिए पोर्टल चलाती है जिसमें होटल बुकिंग, फ्लाइट टिकट से लेकर देसी- विदेशी हॉलिडे पैकेजेज और वीजा संबंधी मदद की सुविधा शामिल है। हालांकि कंपनी सबसे कम दरों की गारंटी देती है लेकिन होम पेज पर ही दी गई कुछ फ्लाइट्स की सूचनाओं को देखकर ऐसा नहीं लगा। यहां सिंगापुर के लिए कम से कम 24 हजार, बैंकॉक के लिए 20 हजार और दुबई के लिए 15 हजार रुपये से ज्यादा की सस्ती डील का दावा किया गया है जबकि इन डेस्टिनेशन्स के लिए इससे सस्ती दरों पर फ्लाइट्स मिल जाती हैं। हां, इसका Last minute deals नामक फीचर जरूर औरों से अलग है, जिसे आजमाया जा सकता है। जब विमान की रवानगी में कुछ ही घंटे बच जाते हैं तब उसमें खाली रह गई सीटों को बुक करवाने के लिए इस फीचर का लाभ उठाया जा सकता है। ऐसी सीटें सस्ती दरों पर मिल जाती हैं।

सड़क के रास्ते यात्रा के लिए: 
रेड बस (redbus.in): इस साइट ने ऐसे लोगों के लिए बस टिकटों की बुकिंग करवाना आसान बना दिया है जो अपनी यात्रा को पहले से प्लान करना चाहते हैं या फिर किसी दूसरे शहर में होने के कारण बस टिकट लेने नहीं पहुंच सकते। वेबसाइट जीरो बुकिंग फीस का दावा करती है लेकिन तजुर्बेकार लोग बताते हैं कि यहां बुक करवाने पर टिकट थोड़े से महंगे पड़ते हैं। हालांकि किसी दूसरे देश या शहर में रहते हुए अपना बस टिकट बुक करवाने की सुविधा भी कम नहीं है। रेड बस भारत में दस हजार से ज्यादा रूट पर बस टिकट बुक करने का दावा करती है। बुकिंग के लिए क्रेडिट, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग का इस्तेमाल किया जा सकता है और चुनिंदा शहरों में टिकट डिलीवरी के समय भुगतान की सुविधा भी है। वेबसाइट के अलावा इसके टोल फ्री नंबर 1860-300-10101 के जरिए भी बस टिकट की बुकिंग की जा सकती है।

टैक्सी बुकिंग: अगर आप किसी शहर में घूमने फिरने, एअरपोर्ट ट्रांसफर या फिर एक से दूसरे शहर के बीच यात्रा के लिए टैक्सी की बुकिंग करवाना चाहते हैं तो इन ऑनलाइन ठिकानों को आजमाएँ-

- बुक कैब (bookcab.in)
- सवारी (savaari.com)
- कार बुकिंग (carbooking.org)
- मेक माइ ट्रिप (makemytrip.com )
- एक्सपीडिया (expedia.co.in)


सवारी पर 250 किलोमीटर प्रति दिन का पैकेज 3862 रुपये से शुरू होता है जबकि कार बुकिंग पर लंबी दूरियों के लिए 9 रुपये प्रति किलोमीटर से चार्ज शुरू होता है। ड्राइवर के लिए डेली चार्ज 150 रुपये अलग से लगते हैं। एक्सपीडिया पर भारत के साथ-साथ दूसरे देशों में भी टैक्सी बुक करने की सुविधा उपलब्ध है।

3. होटल बुकिंग के लिए
अपनी डेस्टिनेशन तय हो जाने और फ्लाइट बुक हो जाने के बाद बारी आती है होटल बुकिंग की। इंटरनेट पर मौजूद कुछ वेबसाइटें होटलों से बुकिंग डेटा और ऑफर्स का ब्यौरा रखती हैं और जरूरत के लिहाज से होटल बुक करने में मदद करती हैं। बुकिंग रद्द करने की सुविधा भी ज्यादातर साइटों पर उपलब्ध है।

ट्रैवल गुरु (travelguru.com): ट्रैवल गुरु होटल बुकिंग करवाने वालों को 30 फीसदी तक डिस्काउंट का दावा करती है। उसकी पहुँच भारत के 400 शहरों में 9000 से ज्यादा होटलों तक है और विदेशों में भी लगभग डेढ़ लाख होटलों की बुकिंग सुविधा उपलब्ध है। होटलों के कुछ आकर्षक पैकेज भी उपलब्ध हैं, जैसे चेन्नई और तिरुपति स्पेशल के तहत वहां दो नाइट बुक करवाने पर एक नाइट फ्री दी जा रही है। इसी तरह स्टर्लिंग हॉलीडेज के पैकेज के तहत यही ऑफर कुछ और शहरों के लिए भी उपलब्ध है। साइट बुकिंग कैंसल करवाने पर कोई चार्ज नहीं लेती और पांच दिन में रिफंड की गारंटी देती है।

स्टेजिला (stayzilla.com): इसका नेटवर्क भारत के 650 शहरों के 5360 होटलों तक फैला हुआ है। इस साइट पर आप अपने बजट, सुविधाओं और भोजन के लिहाज से भी होटलों का चुनाव कर सकते हैं। होटलों को स्टार रेटिंग और ठहरने की दरों के मुताबिक अलग- अलग कैटेगरीज में रखा गया है। यहां मौजूद अच्छे ऑफर्स में नाइटबर्ड ऑफर (उसी रकम में एक्स्ट्रा रातें रुकने की सुविधा), अलीर् बर्ड ऑफर (जल्दी बुक करवाने पर सस्ती दरें मिलने का वायदा) और लास्ट मिनट डील्स (होटलों में खाली रह गए कमरों को रियायती दरों पर बुक करने की सुविधा) शामिल है।

ईजीगो (ezeego.com): भारत और विदेश में होटल बुकिंग करवाने के लिए यह भी एक अच्छा विकल्प है। यहां इंटरनेशनल होटल्स पर 25 फीसदी कैशबैक का ऑफर किया जा रहा है। दो खास फीचर जो यहाँ दिखाई दिए वे हैं, चुनिंदा होटलों के विडियो और होटल एक्सपर्ट्स के साथ चैट करने की सुविधा। इस तरह की सुविधाएं और होटलों के रिव्यू देखने के बाद टूरिस्ट का काम आसान हो जाता है।

ट्रैवलमस्ती (travelmasti.com): यात्रा के ऑफर्स में दिलचस्पी रखने वालों को यहां बड़ी संख्या में देसी-विदेशी डील्स दिखाई देंगी। मिसाल के तौर पर पांच दिन की बेस्ट ऑफ लास एंजिलिस डील 48999 रुपये में और सात दिन की पैरिस- स्विट्जरलैंड डील 1,29,999 रुपये में उपलब्ध है। केरल का सात दिन का टुअर 15499 रुपये प्रति मुसाफिर, पांच दिन का सिंगापुर दौरा 32,999 रुपये और सात दिन की मॉरीशस यात्रा 49,999 रुपये में दी जा रही है। विदेश की सभी डील्स में होटल के साथ-साथ फ्लाइट टिकट भी शामिल है। जहां तक होटलों का सवाल है, भारतीय होटलों की एल्फाबेटिकल डायरेक्टरी में सैकड़ों शहरों के होटल शामिल हैं। हर होटल का ब्यौरा मौजूद है और वहां कमरा बुक करवाने की सुविधा भी है।

ट्रिप एडवाइजर (tripadviser.co.in): भारत के साथ-साथ कई और देशों में होटल बुक करने की सुविधा देने वाली यह वेबसाइट पसंदीदा शहर और तारीखें बताने पर दर्जनों होटलों का तुलनात्मक ब्यौरा मुहैया कराती है। हर होटल की स्टार रैंकिंग और यूजर रिव्यूज भी उपलब्ध हैं। इन होटलों में उपलब्ध स्पेशल ऑफर्स, पैकेज डील वगैरह की सूचना भी सर्च पेज पर ही उपलब्ध है। आप चाहें तो अपने सर्च रिजल्ट्स को बजट, प्रॉपर्टी टाइप, इलाके, होटल की श्रेणी या पर्यटकों द्वारा की गई रेटिंग के लिहाज से फिल्टर कर सकते हैं। विदेशों में यात्रा के इच्छुक लोगों को यह खास तौर पर उपयोगी महसूस होगी। Vacation Rentals नाम का फीचर इसकी खासियत है जो होटलों के अलावा लोगों के घरों या सर्विस्ड अपार्टमेंट्स में ठहरने की सुविधा का भी ब्यौरा देता है। कई पर्यटक सुरक्षा, सुविधा और सस्ती दरों के लिहाज से होटलों की बजाए ऐसे रेंटल ठिकानों में रहना पसंद करते हैं।

ट्रैवल कंपनियों की वेबसाइटें :
भारत में सक्रिय कुछ प्रसिद्ध टुअर एंड ट्रैवल कंपनियों की वेबसाइटों पर उनके ताजातरीन ऑफर्स और पैकेज डील्स देखी जा सकती हैं। अगर आप ऊपर दिए गए विकल्पों की बजाए इन कंपनियों की तरफ से प्लान की गई 'ऑल इन वन' डील्स में दिलचस्पी रखते हैं तो इन वेबसाइटों पर जाए:

केसरी (kesari.in)
राज टुअर्स (rajtravelsindia.net)
एसओटीसी (sotc.in)
कॉक्स ऐंड किंग्स (co&andkings.com)